रोजाना बीयर पीना सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक

बीयर पीने के फायदे और नुकसान को लेकर का कई तरह के दावे करते हैं. कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि सीमित मात्रा में अगर बीयर पिया जाये तो शरीर को कई फायदे मिल सकते हैं. लेकिन, इसका मतलब ये नहीं की आप रोजाना बीयर पीने लग जाएं. क्योंकि रोजाना बीयर पीना आपकी हेल्थ के लिए ठीक नहीं है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, रोजाना बीयर पिने से आपको फिजिकली और साइकोलॉजिकल रूप से नुकसान हो सकती है (Beer). ऐसे में अगर आप भी रोजाना बीयर पीते हैं तो अपनी इस आदत को सुधार लें, वरना आप इन गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं…

लीवर के लिए है नुकसानदेह

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार लीवर अल्कोहल को मेटाबॉलिज करता है और इसे Byproducts में तोड़ता है, जो शरीर के लिए बहुत ही खतरनाक हो सकते हैं. ऐसे में लंबे समय तक (कम मात्रा में भी) शराब का उपयोग करने से लिवर में सूजन, फैटी लिवर रोग और गंभीर मामलों में सिरोसिस का खतरा बढ़ता है. इतना ही नहीं यह ऑर्गन डैमेज का कारण भी बन सकता है, जिससे पूरी हेल्थ पर असर पडता है.

कैंसर का होता है खतरा

इतना ही नहीं शराब से कुछ कैंसर का खतरा भी बढ़ सकता है, इनमें मुंह, गले, लीवर और स्तन कैंसर भी शामिल हैं. बता दें कि सितंबर 2021 में न्यूट्रिएंट्स जर्नल में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में यह भी कहा गया है कि शराब पीने से इन कैंसरों के साथ-साथ पाचन तंत्र के कैंसर यानी कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

दिल के लिए हानिकारक

कम शराब के उपयोग से हृदय संबंधी लाभ हो सकते हैं, लेकिन अत्यधिक बीयर के उपयोग से इसका उल्टा प्रभाव पड़ सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार नियमित रूप से बीयर पीने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है, ट्राइग्लिसराइड का स्तर बढ़ सकता है, जिसके कारण दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ता है.

मैग्नीशियम और विटामिन बी की कमी

वहीं शराब में कोई पोषक तत्व नहीं होते और ये कई पोषक तत्वों को ख़त्म कर सकता है. इसमें न केवल मैग्नीशियम बल्कि विटामिन बी, फोलिक एसिड और जिंक शामिल हैं.

वजन बढ़ाये

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार बीयर में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, ऐसे में अधिक मात्रा में इसका उपयोग किया जाए तो इसमें मौजूद उच्च कार्बोहाइड्रेट सामग्री समय के साथ वजन बढ़ाने में योगदान कर सकती है. इतना ही नहीं शराब के उपयोग से भूख बढ़ सकती है और चखने के रूप में आप जिन चीजों का उपयोग करेंगे उससे वजन बढ़ सकता है.

यह भी पढ़ें:

SBI के ये क्रेडिट कार्ड आपके पास भी हैं तो जान लें ये बात