अगर आप लिफ्ट में है और लिफ्ट अचानक बंद हो जाए तो क्या करें? इस तरीके से बच सकती है आपकी जान

कभी न कभी या कुछ लोग हर दिन लिफ्ट का उपयोग करते ही हैं. वैसे तो लिफ्ट इसलिए होती है कि आप बिना थके अपने मंजिलों तक पहुंच सकें, लेकिन कभी कभी इन्हें मुसीबत बनने में भी देर नहीं लगती हैं. इन दिनों लिफ्ट खराब होने या लिफ्ट में लोगों के फंस जाने के मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में आपको ये समझना बहुत ही जरूरी है कि अगर ये सिचुएशन आपके साथ होती है तो आप इससे बचने के लिए क्या करेंगे. अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो हादसे से बच सकेंगे.

अगर आप लिफ्ट यूज करते हैं?

कभी-कभी जल्दबाजी में लिफ्ट में ओवरलोडिंग की समस्या हो जाती हैं. वैसे दुर्घटना से देर भली वाली बात को ध्यान में रखते हुए ओवरलोडिंग से बचना चाहिए. किसी भी लिफ्ट की एक लोडिंग लिमिट होती है, अगर आप उसे पार करते हैं तो आप पर भारी पड़ सकती है.

अगर आप किसी टेक्निकल प्रॉब्लम के कारण लिफ्ट में फंस गए हैं तो सबसे पहले लिफ्ट में दिए गए अलार्म बटन का उपयोग करें. ये करने के बाद जो आपके सबसे पास हैं उन लोगों को फोन करें और उन्हें बताएं कि आप लिफ्ट में फंस गए हैं.

डेली जिस लिफ्ट का उपयोग करते हैं उस पर नजर रखें, लिफ्ट की समय-समय पर सर्विसिंग की जरूरत होती है. लिफ्ट की हर अपडेट पर नजर रखें कि उसकी सर्विसिंग हुई है या नहीं. लिफ्ट की रेगुलर सर्विसिंग से टेक्निकल प्रॉब्लम कम होती है.

किसी भी लिफ्ट में जाने से पहले चेक करें कि उसमें इमरजेंसी सिचुएशन से निपटने के लिए फोन या अलार्म लगा सिस्टम लगा है या नहीं. अगर नहीं लगा है तो आप उसमें ये सब लगवाने को कहें.

लिफ्ट में फंसने पर ऐसे बचा सकते है अपनी जान

सबसे पहला काम है अलार्म बटन दबाना इससे लिफ्ट मैनेज करने वाले या पूरी बिल्डिंग को पता चल सकेगा कि कोई लिफ्ट में फंस गया है. इससे जल्द से जल्द से आपकी सहायता के लिए कोई तो पहुंचेगा. इसके बाद लिफ्ट में दिए गए फोन वाले बटन को दबाएं और सिक्योरिटी गार्ड को अपने लिफ्ट में फंसने की जानकारी दें.

अगर लिफ्ट रूक गई है तो परेशान होने से बचें, इससे आपकी तबीयत खराब हो सकती है. ऐसे में परेशानी कम होने के बजाय और बढ़ सकती है. (आपका ब्लडप्रेशर बढ़ सकता है जिससे जान जाने का खतरा बढ़ सकता है)
ऐसी सिचुएशन में पहले अपने दिमाग को शांत रखें और जरूरी काम पूरा करें, अपने पास के जितने लोगों को इन्फॉर्म कर सकते हैं उन्हें बता दें ताकि वो आपकी सहायता के लिए पहुंच सकें.

कभी भी लिफ्ट के अदंर से दरवाजे को जबरदस्ती खोलने और हाथ से रोकने से बचना चाहिए. ये हरकत आपको अधिक प्रॉब्लम में डाल सकती है.

आग लगने या भूकम्प की सिचुएशन में लिफ्ट का उपयोग करने की कोशिश ना करें. छोटे बच्चों के लिफ्ट में ना भेंजे. अगर किसी भी वजह से अकेले भेज रहे हैं तो उन्हें लिफ्ट उपयोग करने और फंसने जाने के बाद क्या करना चाहिए इसकी पूरी जानकारी दें. बच्चों को अच्छी तरह से समझाकर ही लिफ्ट में भेंजे.

यह भी पढ़ें:

आंतों में मल जमा होने पर दिखते हैं ये 5 लक्षण, जानें इसके कारण और बचाव के उपाय भी