कैंसर के मरीज अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 चीजें, जल्द ठीक होने में मिलेगी मदद

अगर आप कैंसर जैसी बीमारी से ग्रस्त हैं तो इसमें आपको घबराने की जरूरत नहीं है, आप अपनी डाइट को बेहतर और पौष्टिक बनाकर स्वस्थ रह सकते हैं। कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका मरीज के सामान्य स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। इतना ही नहीं, कैंसर के इलाज के कारण मरीज के आहार पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। कैंसर के मरीजों के लिए पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करना जरूरी है।ये तो आप सभी जानते हैं कि कैंसर कितनी खतरनाक बीमारी है और इसमें मरीज की लापरवाही करने से ये जानलेवा भी हो सकता है। कैंसर रोगियों को बहुत ही ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है जिसके कारण अपनी जीवनशैली के साथ उन्हें अपनी ़डाइट में भी की तरह के बदलाव करने पड़ते हैं। इसमें सबसे ज्यादा जरूरी है डाइट, डाइट ही एक जरिया है जिससे मरीज को स्वस्थ रखा जा सकता है। अक्सर लोगों के मन में ये सवाल आता है कि अगर वो कैंसर से पीड़ित है तो उनकी डाइट कैसी होनी चाहिए। इस लेख के जरिए हम आपको बताएंगे कि कैंसर रोगियों को कैसी डाइट लेनी चाहिए।

अंडा- कैंसर जैसी बीमारी से  आपको घबराने की जरूरत नहीं है, आप अपनी डाइट को बेहतर और पौष्टिक बनाकर स्वस्थ रह सकते हैं। आप अपनी डाइट में अंडे को जरूर शामिल करें, अंडे में काफी मात्रा में विटामिन बी, डी, ई और प्रोटीन पाया जाता है। अंडे में पाया जाने वाला सेलेनियम किमोथेरेपी के साइड इफैक्ट को कम करने के लिए भी जाना जाता है। किमोथेरेपी के बाद होने वाली समस्याओं को कम करने के लिए अंडे का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए। यह मतली, बालों का झड़ना, पेट दर्द और कमजोरी को कम करने का काम करता है।

हरी सब्जियां- हरी पत्तेदार सब्जियां आपको नियमित रूप से खानी चाहिए, इसमें फोलिएट और विटामिन बी भरपूर मात्राा में होता है। यह कैंसर से होने वाले नुकसान से लड़ने में ट्रीटमेंट में बहुत प्रभावी होते हैं। इसके साथ ही हरी सब्जियों में भारी मात्रा में कैल्सियम होता है, जिससे आपके शरीर और हड्डी मजबूत होती है। डॉक्टर भी आपको नियमित रूप से हरी सब्जियां खाने की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने के लिए आपका शरीर उस हिसाब से तैयार होना चाहिए जो हरी सब्जियों के जरिए आसानी से हो सकता है।

फल- आपकी रोजाना की डाइट में जितनी जरूरी हरी सब्जियां है उतने ही जरूरी आपके लिए फल होते हैं, जो आपको स्वस्थ रखने में काफी मदद करते हैं। आप अपनी डाइट में फलों को जरूर शामिल करें। आपको संतरों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए, इसमें भारी मात्रा में विटामिन सी होता है जो आपके लिए फायदेमंद होते हैं। वहीं, विटामिन्स और फाइबर के लिए आपको केले, कीवी, आडू, आम, नाशपाती और स्ट्रॉबेरी जैसी फलों का सेवन करना चाहिए। अपने आपको लंबे समय तक एक्टिव रखने के लिए आपको एवोकेडो, अमरूद, खुबानी, अंजीर और किशमिश का सेवन करना चाहिए।

प्रोटीनयुक्त आहार- शरीर को मजबूत बनाए रखने के लिए कुछ पोषण काफी जरूरी होते हैं, ऐसे ही प्रोटीन की पूर्ति करना भी आपके लिए बहुत जरूरी होता है। आपको अपनी डाइट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन को शामिल करना चाहिए और प्रोटीनयुक्त आहार लेने की जरूरत है। इसके लिए आप मछली मीट और चिकन का सेवन जरूर करें। इसके साथ ही डेयरी उत्पाद, नट्स, सूखे बीन्स, दाल और छोले जरूर अपनी डाइट में शामिल करें।

कार्बोहाइड्रेट- कार्बोहाइड्रेट आपके शरीर के लिए बहुत जरूरी हो जाते हैं, इसलिए आपको कार्बोहाइड्रेटयुक्त आहार लेना चाहिए। इसके लिए आप अपनी डाइट में चावल, नूडल्स, चपाती, पूरी रोटी और पास्ता, आलू, सेम और डेयरी उत्पाद और शहद को शामिल करना चाहिए।

यह भी पढ़ें:

पुराने फोन में जान डालने के लिए अपनाए ये खास तरीका