बीमा दावों के दौरान डैश कैम कैसे उपयोगी हैं? जानिए

डैश कैम इन दिनों कार एक्सेसरीज़ का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए हैं। वे कारों में एक लोकप्रिय विशेषता बन रहे हैं। किआ सॉनेट, हुंडई वेन्यू, क्रेटा, टाटा पंच और कई अन्य वाहन फैक्ट्री-फिटेड डैश कैम के साथ आते हैं। भले ही वे अंतर्निर्मित न हों, भारतीय खरीदार सुरक्षा और मन की शांति के लिए डैशकैम में निवेश करना पसंद कर रहे हैं। इन दिनों मल्टीफ़ंक्शनिंग के लिए डैशकैम विकसित किए जा रहे हैं।

 डैशकैम के कई उपयोग नीचे दिए गए हैं:

⦁ दुर्घटनाओं में साक्ष्य: डैशकैम दुर्घटनाओं के मामले में मूल्यवान साक्ष्य प्रदान करते हैं, जिससे ड्राइवरों को यह साबित करने की अनुमति मिलती है कि गलती किसकी थी और संभावित रूप से बीमा लागत में हजारों रुपये बचाते हैं।

⦁ धोखाधड़ी से सुरक्षा: डैशकैम घटनाओं के वास्तविक समय के फुटेज को कैप्चर करके धोखाधड़ी वाले दावों से बचाने में मदद करते हैं क्योंकि भारतीय सड़कों पर ऐसे कई वाहन हैं जिनका बीमा नहीं होता है।

⦁ ड्राइवर के व्यवहार की निगरानी: कुछ डैशकैम सुरक्षित प्रथाओं को प्रोत्साहित करते हुए ड्राइविंग व्यवहार को ट्रैक कर सकते हैं। जिन ड्राइविंग व्यवहारों पर नज़र रखी जा सकती है वे हैं तेज़ ब्रेक लगाना और तेज़ गति से चलाना।

⦁ पार्किंग गार्ड: डैशकैम वाहन पार्क होने पर भी घटनाओं को रिकॉर्ड कर सकता है, यदि डैश कैमरे के साथ हार्डवायर किट स्थापित किया गया है तो अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान की जाती है।

⦁ सुरक्षा और सुरक्षा- आपका डैश कैमरा आपके वाहन के आसपास और अंदर होने वाली हर चीज को रिकॉर्ड करता है, जो आपको दुर्घटनाओं, सड़क पर होने वाले गुस्से और अपराधियों से बचाता है। यह आपको उन भाड़े के ड्राइवरों पर नज़र रखने में भी मदद करता है जो आपके बच्चों को स्कूल ले जाते हैं।

⦁ आपका समय और पैसा बचा रहा है – आपके डैश कैम से वीडियो फुटेज सड़क के किनारे बहस को समाप्त कर सकता है, बीमा दावों में तेजी ला सकता है, और यह सुनिश्चित कर सकता है कि दुर्घटना में आपकी गलती न होने पर आपका नो-क्लेम बोनस सुरक्षित रहे। इसे अदालत में कानूनी साक्ष्य के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

⦁ यादें सहेजना और साझा करना – ऑफ-रोड और ऑन-रोड उत्साही, अपने सभी रोमांचक ड्राइविंग रोमांच को रिकॉर्ड करें। आप अपने एचडी वीडियो फुटेज को अपने पसंदीदा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर डाउनलोड, संपादित और साझा कर सकते हैं।

डैशकैम के साथ बीमा दावा
डैशकैम न सिर्फ दुर्घटना के दौरान सबूत के तौर पर काम करता है, बल्कि आप अपना बीमा क्लेम भी समय पर पा सकते हैं।

सेफकैम्स के संस्थापक और निदेशक, श्री वनेश नायडू के अनुसार, “डैशकैम फुटेज बीमा दावों के दौरान महत्वपूर्ण सबूत के रूप में काम कर सकता है। यह यह स्थापित करने में मदद करता है कि गलती किसकी है और घटना के दौरान क्या हुआ, इसका सटीक विवरण प्रदान करता है। यह आपकी गति भी बढ़ा सकता है। साक्ष्य के रूप में बीमा दावा डैश कैमरे से आसानी से प्रस्तुत और साझा किया जा सकता है।”

मूक न्यायाधीशों के रूप में डैश कैमरे

डैश कैमरे वाहन सुरक्षा परीक्षणों में मूक न्यायाधीश के रूप में भी कार्य कर सकते हैं। डैश कैम से रिकॉर्ड किए गए वीडियो अदालत में स्वीकार्य हैं। यह उन प्रासंगिक घटनाओं को कैप्चर करता है जो दुर्घटना का कारण बनीं, दुर्घटना के दौरान और दुर्घटना के बाद। अदालतों को वीडियो साक्ष्य सौंपते समय, कृपया सुनिश्चित करें कि कैमरा और एसडी कार्ड पुलिस को दिया जाए ताकि वे सत्यापित कर सकें कि फुटेज प्रामाणिक है।

यह भी पढ़ें:-

राजस्थान: झुंझुनू में कोलिहान खदान में लिफ्ट ढहने की घटना के बाद 5 लोगों को निकाला गया, बचाव अभियान जारी