चेहरे के काले दाग-धब्बे हटाने के लिए लगाएं ये 4 केले के फेस पैक, त्वचा हो जाएगी बेदाग

हर कोई खूबसूरत, चमकदार और बेदाग त्वचा पाना चाहता है। लेकिन धूल, धूप, खराब जीवनशैली और गलत प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के कारण त्वचा पर मुंहासे और दाग-धब्बे दिखाई देने लगते हैं। चेहरे पर मौजूद ये काले दाग या काले धब्बे आपकी खूबसूरती को कम कर सकते हैं। काले धब्बों से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बाजार में उपलब्ध ज्यादातर उत्पाद रसायनों से भरे होते हैं, जो लंबे समय में आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।ऐसे में आप चाहें तो काले दाग-धब्बों को दूर करने के लिए केले का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, केला सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करते हैं। केले में सिलिका होता है, जो त्वचा में कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने में मदद कर सकता है।केले का फेस पैक लगाने से चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे दूर होते हैं और त्वचा में निखार आता है। इससे पिंपल्स, डार्क सर्कल्स और झुर्रियों की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है। आज हम आपको डार्क स्पॉट्स हटाने के लिए केले से 4 फेस पैक बनाने का तरीका बता रहे हैं –

केला और दूध फेस पैक- डार्क स्पॉट्स से छुटकारा पाने के लिए आप केला और दूध फेस पैक लगा सकते हैं। दूध त्वचा को मॉइश्चराइज करने के साथ-साथ दाग-धब्बों को हटाने में भी प्रभावी होता है। इससे त्वचा की रंगत सुधरती है और चेहरे का निखार बढ़ता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक पके केले को मैश कर लें। अब इसमें 3-4 चम्मच कच्चा दूध मिलाएं। इन दोनों को अच्छी तरह मिक्स करने के बाद अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। करीब 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। आप सप्ताह में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

केला और शहद फेस पैक- केला और शहद, दोनों ही त्वचा के लिए बहुत फयदेमंद होते हैं। चेहरे के काले धब्बों से छुटकारा पाने के लिए आप इन दोनों को मिक्स करके लगा सकते हैं। यह त्वचा को मुलायम बनाने के साथ ही गहराई से साफ भी करेगा। इससे पिंपल्स, डार्क स्पॉट्स और टैनिंग की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। इसके लिए आप एक पके केले को मैश कर लें। फिर इसमें 2 चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट लगा रहने दें। उसके बाद पानी से चेहरा धो लें।

केला और नींबू फेस पैक- नींबू में सिट्रिक एसिड होता है, जो त्वचा की रंगत सुधारने में मदद करता है। वहीं, केला त्वचा के दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने में प्रभावी होता है। चेहरे के डार्क स्पॉट्स हटाने के लिए आप केला और नींबू फेस पैक लगा सकते हैं। इसके लिए आप एक पके केले को मैश कर लें। इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। उसके बाद पानी से चेहरा धो लें। बेहतर रिजल्ट के लिए हफ्ते में 1 से 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

केला और दही फेस पैक- डार्क स्पॉट्स हटाने के लिए केला और दही फेस पैक भी लाभकारी साबित हो सकता है। इसके लिए कटोरी में एक केले को मैश कर लें। इसमें 2 चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। करीब 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे त्वचा के काले धब्बे और झुर्रियों से छुटकारा मिलेगा। साथ ही, त्वचा का निखार भी बढ़ेगा। आप सप्ताह में 2 से 3 बार इसका उपयोग कर सकते हैं।

काले धब्बों से छुटकारा पाने के लिए आप केले से बने ये 4 फेस पैक आजमा सकते हैं। हालाँकि, यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो उपयोग करने से पहले पैच परीक्षण कर लें।

यह भी पढ़ें:

हफ्ते में कितनी बार चेहरे पर फेस पैक लगाना चाहिए, जानिए सही तरीका