दांत में लगे कीड़े को हटाने व दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाये ये आसान घरेलू उपाय

अधिक मीठा खाने, कुछ खाने के बाद मुंह की सफाई न करने के अलावा ऐसे कई कारण हैं, जिसकी वजह से कई बार दांत में कीड़े लगने की प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है. दांत में कीड़े लगने के कारण हमेशा भयंकर दर्द होता है. ऐसे में लोग इस प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए दवाओं के साथ कई तरह के घरेलू उपाय भी अपनाते हैं.

बता दें कि दांतों का इलाज कराने में बहुत पैसे खर्च होते है और इसका सस्ता इलाज मिलता भी नहीं है. ऐसे में अगर आप चाहें तो दांत में लगे कीड़े से छुटकारा पाने के लिए कुछ उपायों को अपना सकते हैं. ये घरेलू उपाय बहुत ही आसान हैं. तो आइए जानते हैं इस बारे में…

दांत दर्द या दांत में कीड़े की प्रॉब्लम को ऐसे करें दूर

हल्दी और नमक का करे उपयोग

सरसों के तेल में हल्दी और नमक मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर ले और फिर इस पेस्ट को ब्रश से कीड़े वाली जगह पर लगाएं और ब्रश करें. ऐसा दिन में दो बार करें. इससे आपके दांत के कीड़े बहुत जल्दी साफ हो जाएंगे.

फिटकरी के पाउडर का करे उपयोग

फिटकरी के पाउडर में सेंधा नमक को मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद इस पेस्ट को दांतों पर ब्रश की सहायता से लगाएं. इससे दांत में लगे कीड़े से आपको छुटकारा मिल सकता है और दर्द की प्रॉब्लम भी दूर हो सकती है.

लौंग का तेल का करे उपयोग

अगर आपके दांतों में कीड़े लग गए हैं तो इससे निजात पाने में लौंग का तेल आपकी सहायता कर सकता है. इसके लिए आपको इस तेल को दांत पर कुछ देर तक लगाना है और फिर छोड़ देना है. इससे आपके दांत से कीड़ा निकलने के साथ दर्द में भी आराम मिलेगा.

हींग के पाउडर का करे उपयोग

इसके अलावा हींग के पाउडर भी आपको इस प्रॉब्लम से राहत दिला सकता है. इसके लिए पानी में हींग के पाउडर को डालकर उबाल लें और फिर जब ये गुनगुना हो जाए तब इस उबले हुए पानी से कुल्ला करें. इससे दांत में लगा कीड़ा खत्म हो जाएगा और दांत दर्द की प्रॉब्लम दूर होगी.

यह भी पढ़ें:-

UPSC NDA रिज़ल्ट 2024: एनडीए 2024 परिणाम जारी, यहां से मेरिट सूची पीडीएफ डाउनलोड करें