Pumpkin Seeds के सेवन से डायबिटीज, खराब पाचन समेत कई अन्य गंभीर समस्याएं होती है समाप्त

ज्यादातर लोग कद्दू का नाम सुनते ही मुंह बनाने लगते हैं. लेकिन, ये सब्जी हेल्थ के लिए बहुत ही फायदे मंद होती है. न केवल कद्दू बल्कि इसके बीज भी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इनके उपयोग से कई गंभीर बीमारियां दूर होती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, कद्दू के बीजों में विटामिन सी और ई, प्रोटीन, आयरन, ओमेगा 3 और ओमेगा 6 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

साथ ही इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट कंपाउंड हेल्थ को तंदुरुस्त बनाए रखने में सहायता करते हैं. ऐसे में अगर आप खुद को हेल्दी और फिट रखना चाहते हैं तो डाइट में कद्दू के बीज शामिल कर सकते हैं.

कद्दू के बीज से दूर होती हैं ये प्रॉब्लम

इम्यूनिटी को बनाये मजबूत

बता दें कि कद्दू के बीजों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, ऐसे में इनके उपयोग से कमजोर इम्यूनिटी को बूस्ट कर उन्हें मजबूत बनाने में सहायता मिलती है. इससे आप बदलते मौसम में होने वाली संक्रामक बीमारियों से खुद को बचाए रख सकते हैं.

डायबिटीज मरीज़ों के लिए फायदेमंद

डायबिटीज के मरीज़ों के लिए भी कद्दू के बीज बहुत ही फायदेमंद होते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार इसके बीज खून में इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करते हैं. ऐसे में अगर आप डाइट में कद्दू के बीज शामिल करते हैं तो इससे आपका शुगर लेवल नियंत्रण में रहेगा.

दिल को रखे स्वस्थ

वहीं कद्दू के बीजों का उपयोग करने से बैड कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता है, जिससे दिल से जुड़ी गंभीर प्रॉब्लम दूर होती हैं. बता दें कि कद्दू के बीज ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करने में बहुत ही असरदार माने जाते हैं.

पाचन रखे ठीक

इसके अलावा आपकी पाचन शक्ति को सही रखने में भी कद्दू के बीज बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं, दरअसल कद्दू के बीजों में फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है, जिससे मल त्यागने में आसनी होती है और अपच व ब्लोटिंग की प्रॉब्लम नहीं होती है.

वजन को कम

इसमें मौजूद फाइबर वेट कंट्रोल रखने में भी मददगार साबित होते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार जो लोग वजन घटाना चाहते हैं, वो कद्दू के बीजों का उपयोग कर सकते हैं. दरअसल कद्दू के बीजों का थोड़ा सा उपयोग करने से भी आपका पेट लंबे समय के लिए भरा हुआ महसूस होता है, जिससे भूख कम लगती है.

घर पर बनाएं कद्दू के बीज

इसके लिए एक कद्दू लें और फिर इसके अंदर से सब बीज निकाल लें. इसके बाद इन बीज को एक बड़े बर्तन में लेकर पानी से अच्छी तरह धोएं. साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि बीजों में किसी भी तरह का कद्दू का गुदा न फसा हो. इसके बाद जब कद्दू के बीज साफ़ हो जाएं तो इन्हें एक कॉटन के कपड़े से पोछें और फिर धुप में सुखाने के लिए रख दें.

2 दिन सुखाने के बाद आप कद्दू के बीजों को उपयोग में ले सकते हैं. बता दें कि कद्दू के बीजों में छिलके होते हैं तो इन्हें आप किसी नेलकटर की सहायता से छील भी सकते हैं.

यह भी पढ़ें:-

अगर आप भी ज्यादा नमक खाते है तो हो जाए सावधान