WhatsApp की सहायता से DTC बस टिकट बुक करने का आसान तरीका, पढ़े पूरी जानकारी

अब आप डायरेक्ट WhatsApp की सहायता से DTC बस के टिकट बुक कर सकेंगे. अब आपको टिकट बुक करने के लिए कहीं भटकने की कोई जरूरत नहीं है, न ही किसी ऐप को डाउनलोड करने या किसी वेबसाइट पर जाने की जरूरत है. DTC बस टिकट बुक करने के लिए केवल आपको QR कोड स्कैन करना होगा या फिर +918744073223 नंबर वाट्सऐप के जरिए Hi लिखकर भेजना होगा.

ध्यान रहे WhatsApp से DTC बस टिकट बुकिंग की सर्विस सिर्फ उसी दिन के लिए और दिल्ली-एनसीआर के लिए काम करती है. इस सर्विस के साथ आपको एडवांस बुकिंग का ऑप्शन नहीं मिलता है. एक बार में अधिक से अधिक 6 टिकट ही बुक किया जा सकता हैं. तो आइए जानते है बुकिंग का पूरा प्रोसेस क्या हैं.

WhatsApp से DTC बस टिकट बुक करने का क्या है तरीका

एक बार अगर आप QR कोड स्कैन कर लेते हैं या अपने फोन नंबर के द्वारा +918744073223 पर Hi लिखकर भेज देते हैं, तो आपको भाषा चुनने का विकल्प मिलेगा. आप इंग्लिश या हिंदी में से अपनी भाषा का चुनाव कर सकते हैं. इसके बाद Book Ticket का ऑप्शन दिखेगा, इसे सलेक्ट करने के बाद साथ दिख रहे लिंक पर क्लिक करें. ये लिंक आपको एक पेज पर रिडायरेक्ट कर देगा, जो आपके डिफॉल्ट वेब ब्राउजर पर खुलेगा, यहां आपसे यात्रा की डिटेल्स मांगी जाएंगी. आपको अपनी डेस्टिनेशन और रूट सलेक्ट करना होगा.

पेमेंट और टिकट डिलीवरी का क्या है प्रोसेस

अपनी यात्रा का डिटेल्स भरने के बाद आपको ‘कंटीन्यू’ पर क्लिक करना और पेमेंट का ऑप्शन सलेक्ट करना है. आपको Pay With UPI या Pay with Other Modes लिखा दिखाई देगा. आप अपनी सुविधा के हिसाब से पेमेंट का तरीका चुन सकते हैं. इसके बाद आपको एक बार फिर वाट्सऐप चैट पर रिडायरेक्ट कर दिया जाएगा. आपको Pay now बटन पर क्लिक करके पेमेंट करना होगा. ये पेमेंट WhatsApp Pay या दूसरे यूपीआई ऐप से पेमेंट कर सकते हैं.

एक बार पेमेंट कंफर्म हो जाने के बाद थोड़ी देर में बस टिकट आपकी वाट्सऐप चैट पर डिलीवर हो जाएगी.

एडिशनल चार्ज और पाबंदियां क्या है

बता दें WhatsApp के द्वारा DTC बस टिकट की बुकिंग के लिए किसी आईडी की आवश्यकता नहीं पड़ती है. आपको बस 0.2 % के करीब कन्वीनिएंस फीस देनी होगी. अगर पेमेंट डेबिट कार्ड से की गई है, तो लगभग 0.40 % एडिशनल चार्ज देना होगा. वहीं क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर 1.10 % का एक्स्ट्रा चार्ज लिया जाता है. हालांकि UPI से पेमेंट करने पर कोई फीस नहीं देनी होती है.

यह भी पढ़ें:-

अपनाए इन उपाय को अगर आप भी नॉर्मल डिलीवरी चाहते