अगर आप भी अपने प्रीमियम स्मार्टफोन में कवर लगाते हैं तो हो जाएं सावधान, यहां जानें बैक कवर लगाना है कितना सही

जब भी हम नया स्मार्टफोन बाजार से खरीदते हैं तो फोन के लिए स्क्रीन गार्ड और बैक कवर भी साथ में ही खरीदते हैं. ये दोनों खरीदने के पीछे जो वजह होती है वो है फोन की सेफ्टी, लेकिन अगर हम कहें कि आपकी इस हरकत के कारण आपका फोन खतरे मे आ जाता है तो क्या आप भरोसा करेंगे? आप अपने अपने फोन को स्क्रैच और टूटने से तो बचा लेते हैं लेकिन उसकी लाइफ को कम कर देते हैं. जिसके पास स्मार्टफोन है वो बैक कवर लगाने के फायदों के बारे में अच्छे से जानता है. इसलिए यहां हम आपको बताएंगे कि फोन के पीछे कवर लगाने के क्या है नुकसान.

फोन में बैक कवर लगाने से होने वाले नुकसान

फोन में बैक कवर लगाने से सबसे पहला नुकसान होता है कि आपका फोन गर्म होने लगता है. अगर आप अपने फोन को मोटे बैक कवर के साथ चार्ज पर लगाते हैं तो वो जल्दी गर्म होने लगता है.

फोन पर कवर लगाकर उपयोग करने से फोन की हीट बाहर नहीं जा पाती है. इसकी वजह से फोन हैंग होने की प्रॉब्लम आने लगती है और इसकी परफॉर्मेंस पर भी असर पड़ता है. यही वजह है कि फोन में बैक कवर लगाने से जितना फायदा होता है उसके साथ नुकसानदायक भी हो सकता है.

बैक कवर लगाना चाहिए या नहीं?

फोन के पीछे बैक कवर लगाना आपकी अपनी चॉइज है. अगर आपके हाथ से फोन बार-बार गिरता रहता है तो बैक कवर आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि जब भी फोन को चार्ज पर लगाएं तो उसके बैक कवर को हटा दें इसके बाद ही चार्ज करें.

अगर आपके फोन के पीछे मैग्नेट कवर है तो इससे आपके जीपीएस सिस्टम पर भी असर पड़ सकता है. फोन का कवर जितना मोटा होगा उसमें हीटिंग की समस्या उतना ही ज्यादा आएगा.

अगर आप फोन में कवर लगा रहे हैं तो गेमिंग के दौरान या वीडियो शूट करते टाइम फोन के कवर को निकाल दें, इससे आपका फोन गर्म नहीं होगा. कोशिश करें कि फोन के बैक में थोड़ा सॉफ्ट और हवादार कवर लगाएं, जिससे हवा पास हो सके और फोन में हीटिंग की प्रॉब्लम नहीं आए.

यह भी पढ़े:

तनाव बढ़ना भी हो सकता है थायराइड का संकेत, रोजाना खाएं ये हेल्दी फूड्स