Google Chrome के 3 एक्सटेंशन से आपको काफी मदद मिलेगी, मिनटों में होंगे काम

इंटरनेट पर काम करते समय हमें हमेशा हमें एक साथ कई चीजों की जरूरत पड़ती है. इन कामों लिए कई लोग गूगल क्रोम एक्सटेंशन का सहारा लेते हैं. गूगल क्रोम एक्सटेंशन एक छोटे सॉफ्टवेयर प्रोग्राम होते हैं जो आपके क्रोम ब्राउजर पर काम करने के तरीके को चेंज कर सकते हैं. ये HTML, CSS और JavaScript जैसी वेब टेक्नोलॉजी के द्वारा बनाए जाते हैं. क्रोम वेब स्टोर में हजारों एक्सटेंशन मौजूद हैं, जो कई तरह के कामों को करने के लिए डिजाइन किए गए हैं. यहां हम तीन क्रोम एक्सटेंशन के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपके कई काम मिनटों में हो जाएंगे. और आपको पता भी नहीं चलेगा।

आप एक्सटेंशन का उपयोग करके क्रोम के थीम और लेआउट को बदल सकते हैं. इसके अलावा नए टैब पेज जोड़ सकते हैं, और ब्राउजिंग एक्सपीरियंस को और भी ज्यादा अपने हिसाब से बना सकते हैं. जिन 3 क्रोम एक्सटेंशन की हम बात कर रहे हैं वे आर्टिफिशियल इंंटेलिजेंस (AI), ईमेल और ट्रांसलेशन जैसे कामों में उपयोग किए जा सकते हैं.

चैटजीपीटी चलाना होगा बहुत ही आसान

इस क्रोम एक्सटेंशन का पूरा नाम- ChatGPT Sidebar with GPT-4 Vision & Image & Gemini है. इससे आप चैटजीपीटी को बहुत ही आसानी से उपयोग कर सकते हैं. AI के जरिए आर्टिकल, ब्लॉग पोस्ट आदि लिखना आम हो गया है. आप बिना चैटजीपीटी की वेबसाइट पर गए सीधे इस एक्सटेंशन से साइड में चैटजीपीटी चला सकते हैं.

यानी जो काम आप कर रहे हैं उससे दूसरी वेबसाइट पर नहीं जाना होगा. साइडबार में ही आप एआई से जुड़े काम कर सकेंगे.

आपका टेंपररी ईमेल एड्रेस

आजकल कई वेबसाइट्स आपसे ईमेल एड्रेस मांगती हैं तब जाकर उन वेबसाइट का उपयोग आप कर पाते हैं. एआई वेबसाइट्स के साथ ऐसा अधिक देखने को मिलता है. इसके लिए क्रोम स्टोर पर जाकर Temp Mail एक्सटेंशन डाउनलोड करना सही रहेगा. यहां आपको आसानी से टेंपररी ईमेल एड्रेस मिल जाएगा.

इस ईमेल एड्रेस का उपयोग आप अलग-अलग वेबसाइट्स पर लॉगइन करने के लिए कर सकते हैं. इससे आपका ओरिनजनल ईमेल एड्रेस सेफ रहेगा. टेंप मेल पर जाकर आप ईमेल भी चेक कर सकते हैं.

स्पीड से होगी ट्रांसलेशन

ये मल्टी-लैंग्वेज का जमाना है. इंटरनेट पर कई बार हमें दूसरी लैंग्वेज का कंटेंट मिलता है, और इसे अपनी भाषा में देखने के लिए हम गूगल ट्रांसलेट वेबसाइट का उपयोग करते हैं. लेकिन अगर आपने गूगल ट्रांसलेट एक्सटेंशन डाउनलोड किया है, तो बार-बार वेबसाइट पर जाने की जरूरत नहीं है.

आप क्रोम स्टोर से गूगल ट्रांसलेट एक्सटेंशन को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. इसके बाद अगर आप दूसरी भाषा की वेबसाइट पर जाएंगे, तो एक बैनर नजर आएगा. यहां ट्रांसलेट पर क्लिक करने से ये वेबसाइट आपकी भाषा में दिखने लगेगी.

यह भी पढ़े:

40 घंटे से ज्यादा चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद भी, जिंदगी की जंग हार गया मासूम