ये दिक्कतें लिगामेंट्स डैमेज होने का देती हैं संकेत, जल्द करे इसका इलाज

कोलैटरल लिगामेंट में चोट लगने की वजह से भी घुटना चटकने और मुड़ने का कारण बनता है. इसके कारण दर्द और सूजन की भी समस्या होती है. हमेशा आपको घुटने के किनारों पर दर्द और सूजन के साथ पैर मोड़ने में समस्या आ रही तो ये एक संकेत है कि आपके घुटने की हड्डियां घिस रहीं और उनमें गैप आ रहा है.

हमारे घुटनों का स्वस्थ होना बहुत ही जरूरी है. ऐसा इसलिए है क्योंकि यह शरीर की सबसे आवश्यक गतिविधियों से जुड़ा है. इससे जुड़ी कोई प्रॉब्लम होने पर चलने-फिरने में भी समस्या हो सकती है. ऐसे में आज हम आपको उन लक्षणों के बारे में बताएंगे जो बताते हैं कि आपके घुटने कमजोर हो रहे हैं. तो आप शुरुआत में ही इस प्रॉब्लम को पहचान कर इसे खत्म कर सकते हैं.

कमजोर घुटने के क्या है लक्षण

घुटने में सूजन और अकड़न होना

घुटनों का दर्द और सूजन दोनों ही संकेत हैं कि आपके घुटने बहुत तेजी से खराब हो रहे हैं. जी हां, क्योंकि ऐसा हड्डियों में कमजोरी के वजह से हो सकता है या फिर सूजन के कारण भी हो सकता है.

सीढ़ियां चढ़ने में प्रॉब्लम

सीढ़ियाँ चढ़ने में कठिनाई होना भी इस बात का संकेत है कि आपके घुटने बहुत तेजी से खराब हो रहे हैं. इससे हड्डी की गति प्रभावित होती है और ऐसा लगता है कि सीढ़ियां चढ़ते समय घुटने पर कोई अलग ही जोड़ आ रहा है. ऐसे में तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

घुटने से चट-पट की आवाज आने के कारण

घुटने से क्लिक की आवाज वास्तव में एक संकेत है कि आपके जोड़ों के बीच चिकनाई वाला ईंधन खत्म हो रहा है. घुटनों के बीच का तेल मानो कम हो गया हो और अकड़न और ऐंठन बढ़ रही हो. जिससे घुटना मोड़ते ही कट-कट की आवाज आने लगेगी.

घुटने मोड़ने में प्रॉब्लम

घुटने मोड़ने में कठिनाई वास्तव में कुछ संयुक्त प्रॉब्लम्स का कारण हो सकती है. पहले की तरह यह हड्डियों के खराब होने का संकेत है और दूसरा यह जोड़ों में कमजोरी का भी संकेत है. इन सभी स्थितियों में डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़े:

मुंह में बार-बार हो रहे सफेद छाले को हल्के में लेने की बिल्कुल भी भूल ना करें