हड्डियों की कमजोरी को दूर करने के लिए इन हेल्दी सीड्स को शामिल करे अपने डाइट में, जल्द दिखेगा असर

आजकल की बिगड़ती लाइफस्टाइल और खराब खानपान के कारण कम उम्र के लोगों को भी हड्डियों से जुड़ी गंभीर प्रॉब्लम का सामना करना पड़ रहा है. इसके कारण जो बीमारियां पहले बढ़ती उम्र के साथ आती थीं, अब वो कम उम्र में ही लोगो को अपना शिकार बना रही हैं. इतना ही नहीं, एक समय के बाद इस वजह से लोगों को थकान और कमजोरी की समस्या भी होने लगती है.

ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे बीज के बारे में बता रहे हैं, जिनका उपयोग करने से हड्डियों की कमजोरी दूर हो सकती है और इससे शरीर तंदुरुस्त बना रहता है. तो आइए जानते हैं इस हेल्दी सीड्स के बारे में.

खसखस सीड्स (Poppy Seeds)

हम बात कर रहे हैं खसखस के बारे में, इसको पॉपी सीड्स भी कहा जाता है. आयुर्वेद के अनुसार खसखस में कैल्शियम, मैग्नीशियम, ओमेगा 3, ओमेगा 6, फैटी एसिड और प्रोटीन जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो खासतौर से हड्डियों के लिए औषधि का काम करती हैं. इसके उपयोग से थकान और कमजोरी की प्रॉब्लम दूर होती है.

खसखस का उपयोग हड्डियों के लिए है वरदान

आप इसका पूरा लाभ पाने के लिए खसखस और दूध का उपयोग कर सकते हैं. दरअसल इन दोनों में ही कैल्शियम की बहुत अच्छी मात्रा होती है जो हड्डियों को स्ट्रांग बनाने में सहायता करती है. इसके लिए खसखस के बीज को दूध में उबालकर उपयोग करें, इससे आपकी हड्डियां मजबूत होगी और जोड़ों की प्रॉब्लम में भी आराम मिलेगा.

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर आप कम उम्र से ही दूध में खसखस पाउडर डालकर पिएं तो लंबे समय तक हड्डियों से जुड़ी कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगी.

अन्य फायदे

नींद में होता है सुधार
पाचन तंत्र दुरुस्त रखे
आंखों के लिए है फायदेमंद
हार्ट हेल्थ के लिए भी है फायदेमंद
थकान- कमजोरी की प्रॉब्लम होती है दूर

यह भी पढ़े:

यह ‘जादुई’ छड़ी कई कामों में बुजुर्गों की कर सकता है सहायता, कम पैसे में मिलेंगे ये स्मार्ट फीचर्स