इन 3 तरह की रोटियां खाने से कंट्रोल होता है ब्लड शुगर, डायबिटीज मरीजों के लिए है रामबाण

डायबिटीज का खतरा ​दिन प्रतिदिन बढ़ ही रहा है. पूरी दुनिया में इसके मरीजों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ी है. इसका में कारण खराब खानपान और लाइफस्टाइल है, यही कारण है के आज के समय में बुजुर्ग ही नहीं, युवा भी डायबिटीज जैसी घातक बीमारी की चपेट में आते जा रहे हैं. डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है. इसकी अभी तक कोई दवा नहीं बनी है. डायबिटीज को सही दिनचर्या और खानपान की सहायता से नियंत्रित किया जा सकता है. डायबिटीज मरीजों के खानपान में सुधार न करने के कारण ब्लड शुगर बढ़ जाता है. इसके चलते ही शरीर में तमाम तरह की प्रॉब्लम पैदा हो जाती है. अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं तो अपने खानपान का बहुत ध्यान रखें. सब्जी से लेकर रोटी खाने तक का समय और आटे दोनों ही चीजों में फेरबदल जरूरी है. तो आइये जानते है इसके बारे में विस्तार से।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, डायबिटीज मरीजों को रेगुलर आटे से बनी रोटियों की जगह इन तीन तरह के आटे की रोटियों का उपयोग करना चाहिए. इन तीन तरह के आटे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है. यह ब्लड शुगर को स्पाइक करने से रोकते हैं. आइए जानते हैं डायबिटीज मरीजों को कौन से 3 आटे की रोटियां खाना सही होता है.

डायबिटीज के मरीज इस आटे की रोटियां खाएं

रागी के आटे की रोटी

डायबिटीज मरीजों को रागी के आटे की रोटियां खाना बहुत ही फायदेमंद माना गया है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो डाइट में रागी के आटे की रोटियों का उपयोग शुरू कर दें. इसक आप लड्डू या चीला बनाकर भी खा सकते हैं. इससे ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है.

जौ के आटे की रोटी

जौ में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इसकी रोटी खाने से बहुत समय तक पेट भरा भरा रहता है. यह वजन को कम करने के साथ ही ब्लड शुगर को कम करता है. इसमें मौजूद विटामिन बी, कैल्शियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन ब्लड शुगर को स्पाइक होने से रोकते हैं. जौ का आटा डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है.

राजगिरा के आटे की रोटी

राजगिरा का आटा स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. इस आटे से बनी रोटियां खा सकते हैं. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है. ऐसे में इस आटे की रोटियां खाने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है. यह ब्लड शुगर को स्पाइक होने से रोकता है.

यह भी पढ़े:

वजन कम करने से पहले आप भी जानिए वजन कम करने के क्या है दुष्प्रभाव