यदि आप व्यायाम नहीं करते तो क्या होता है? जानिए सेहत को होने वाले नुकसान

हम सभी बचपन से सुनते आ रहे हैं कि रोजाना व्यायाम करने से आपका शरीर फिट और स्वस्थ रहता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप व्यायाम नहीं करते हैं तो इससे आपकी सेहत पर क्या असर पड़ता है?जो लोग रोजाना व्यायाम करते हैं वे अन्य लोगों की तुलना में शारीरिक और मानसिक रूप से अधिक स्वस्थ होते हैं। अच्छे स्वास्थ्य के लिए शारीरिक रूप से सक्रिय रहना और व्यायाम करना बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। अगर आप व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल नहीं करते हैं तो इससे कई नुकसान होते हैं। इससे आपकी मांसपेशियां और हड्डियां दोनों कमजोर होने का खतरा रहता है।आइए विस्तार से जानते हैं कि एक्सरसाइज न करने से क्या नुकसान होते हैं? इसका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर क्या असर पड़ता है?

व्यायाम न करने से क्या होता है- व्यायाम, व्यायाम या शारीरिक गतिविधि न करने से आपको मानसिक और शारीरिक रूप से कई नुकसान हो सकते हैं। जब आप व्यायाम नहीं करते हैं, तो आप अपनी मांसपेशियों और हड्डियों का ठीक से उपयोग नहीं कर रहे हैं। शरीर को संतुलित, फिट और स्वस्थ रखने के लिए मांसपेशियों और हड्डियों का स्वस्थ होना जरूरी है।व्यायाम न करने से आपकी मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं और हड्डियां कमजोर होने का खतरा रहता है। आज की आधुनिक जीवनशैली में लोगों का खान-पान और रहन-सहन दोनों ही उनके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। जंक फूड का अत्यधिक सेवन, शराब का सेवन, धूम्रपान और अन्य आदतें आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालती हैं। इन सभी नकारात्मक प्रभावों से खुद को बचाने और अपने शरीर को फिट और स्वस्थ रखने के लिए आपको रोजाना व्यायाम या कुछ शारीरिक गतिविधि करनी चाहिए।

एक्सरसाइज करने या न करने से आपकी सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान-

  • व्यायाम या एक्सरसाइज का अभ्यास न करने से आपकी मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं।
  • एकदम से निष्क्रिय रहने या किसी भी तरह का व्यायाम न करने से आपका दिल कमजोर हो सकता है।
  • व्यायाम या एक्सरसाइज न करने वाले लोगों की हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।
  • एक्सरसाइज या व्यायाम न करने वाले लोगों की मानसिक सेहत भी अन्य लोगों की तुलना में ज्यादा प्रभावित होती है।
  • एक्सरसाइज का अभ्यास न करने या निष्क्रिय रहने से आपको डायबिटीज जैसी बीमारी का खतरा रहता है।
  • एक्सरसाइज या व्यायाम न कर्ण की वजह से आपको नींद से जुड़ी परेशानियां हो सकती है।
  • एकदम से निष्क्रिय रहने वाले लोगों और एक्सरसाइज का अभ्यास न करने की वजह से आप मोटापे की समस्या का शिकार हो सकते हैं।

शरीर को फिट और हेल्दी रखने के लिए आपको रोजाना एक्सरसाइज या व्यायाम का अभ्यास जरूर करना चाहिए। आप रोजाना कुछ देर के लिए वॉक करके या रनिंग करके खुद को फिट और हेल्दी रख सकते हैं। रोजाना एक्सरसाइज या व्यायाम करने से आपका शरीर मजबूत और हेल्दी रहता है।

यह भी पढ़ें:

क्या आप एड़ी के दर्द से परेशान हैं, करें ये 3 एक्सरसाइज, मिलेगा आराम