डस्टबिन से कूलर बनाकर आप भी गर्मी को कर सकते है बाय बाय, कम कीमत में मिलेगी बड़ी राहत

गर्मी ने आग बरसाना शुरू कर दिया है, इस मौसम में AC से ही लोगों को राहत मिलती है, लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी है जो बजट के आभाव में एयर कंडीशनर नहीं खरीद पाते हैं. दरअसल एयर कंडीशनर एक तो महंगा आता है और दूसरा इसमें बिजली का खर्च भी बहुत ही अधिक आता है. ऐसे में गर्मी से मुकाबला करने के लिए बहुत से लोग केवल कूलर पर ही आश्रित होते हैं. देश में बहुत से लोग ऐसे भी है जो 10 हजार रुपए खर्च करके किसी नामी ब्रांड का कूलर नहीं खरीद पाते हैं. इसलिए हम आपके लिए घर पर ही डस्टबिन से बनने वाले कूलर की जानकारी लेकर आए हैं, जिसमें आपको 2500 से 3000 रुपए का खर्च आएगा.

डस्टबिन से कूलर बनाने के लिए किस सामान की होगी जरूरत

अगर आप डस्टबिन से कूलर बना रहे हैं तो इसके लिए आपको एक मजबूत डस्टबिन, एडजोस्ट फैन, पानी फेकने के लिए पंप और घास के साथ स्टील या प्लास्टिक की जाली चाहिए. अगर आपने ये सभी सामान जोड़ लिया है तो आपको डस्टबिन से कूलर बनाने में कुछ घंटों का ही समय लगेगा.

जानिए, कैसे बनेगा डस्टबिन से कूलर

सबसे पहले आपको एक मजबूत डस्टबिन लेंना होगा. इसमें आपको एक साइड में फैन के साइज का कट लगाना होगा. इसके अलावा बाकी के तीन साइड में आपको घास की जाली लगाने के लिए आपको जाली के साइज के हिसाब से कट करना होगा. इसके बाद पेच की सहायता से एडजास्ट फैन की किट को डस्टबिन में कसना होगा.

जाली और पंप लगाकर चालू करें कूलर

एडजस्ट फैन लगने के बाद आपको कूलर में बाकी की तीन साइड घास की जाली लगानी होगी. इसके साथ ही कूलर की वायरिंग के साथ पंप को भी सेट करना होगा. इसके बाद आपको बाकी की वायरिंग कर लेनी चाहिए और फिर आप कूलर में पानी भरकर मजे से चैन की नींद सो सकते हैं.

यह भी पढ़े:

पसीने की बदबू से परेशान होकर आप भी करते है परफ्यूम और डिओड्रेंट का इस्तेमाल तो हो जाए सावधान