विंडो AC और स्प्लिटAC की गैस रिफिलिंग का क्या है जेनुइन प्राइस, कहीं चुना तो नहीं लगा रहे सर्विस सेंटर वाले?

शरीर को जलने वाली गर्मी की शुरुआत हो गई है। कह सकते है AC का मौसम आ गया है, इस तपती गर्मी में लोगों को राहत अगर कोई गैजेट दे सकता है तो वो केवल एयर कंडीशनर है. कई बार ऑफ सीजन में एयर कंडीशनर बंद रहने के कारण इसकी गैस लीक हो जाती है. जिसके चलते गर्मी शुरू होने पर एयर कंडीशनर की गैस रिफिलिंग करानी पड़ती है. साथ ही कई बार तो गर्मी के मौसम में ही चलते-चलते लीकेज की वजह से गैस निकल जाती है. जिस वजह से एसी कमरे को ठंडा नहीं करता. ऐसे में आपके पास एयर कंडीशनर की गैस रिफिल कराने के अलावा और कोई चारा नहीं होता है, इसका फायदा उठाते हैं सर्विस सेंटर वाले और वो आपसे मनमाना चार्ज भी वसूलते हैं. दरअसल पीक सीजन में एसी सर्विस सेंटर वालों के पास काम की कमी नहीं होती, जिसके चलते ये कस्टमर से मनमानी फीस ऐठते हैं.

एसी की गैस रिफिलिंग का नार्मल चार्ज क्या है?

एसी गैस रिफिलिंग के प्राइस जानने के लिए हमने कई जगह से बात की, तो हमें पता चला कि स्प्लिट एयर कंडीशनर और विंडो एयर कंडीशनर की गैस रिफलिंग के चार्ज अलग-अलग होते हैं. गैस रिफिलिंग का चार्ज इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपके एसी में कितने लीकेज प्वांइट हैं. आखिर में उन्होंने कहा कि अगर कोई एसी सर्विस सेंटर 1500 से 2500 रुपए के बीच में एसी की गैस रिफिलिंग कर रहा है तो ये ठीक प्राइस है. अगर कोई इससे ज्यादा चार्ज करता है तो समझ लीजिए की वो आपको ठगने की कोशिश कर रहा है.

जानिए, क्यों लीक होती है एयर कंडीशनर की गैस

एयर कंडीशनर में गैस लीकेज होने की कई वजह हो सकती हैं, जिनमें से कुछ ये हैं: एसी की सफ़ाई न करना, पाइप में कार्बन जमना, कंडेनसर पाइप में जंग लगना, एसी की सर्विसिंग न करवाना, एसी यूनिट का ध्यान न रखना मुख्य हैं. अगर आप अपने एसी को ठीक से चलाना चाहते हैं तो सीजन के शुरू में और आखिर में एयर कंडीशनर की सर्विस कराएं. साथ ही ऑफ सीजन में एयर कंडीशनर को पेपर से पैक कर दें.

यह भी पढ़े:

एपल टिप्स: इन तरीकों से आप भी अपने आईफोन की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते है, जानिए क्या है तरीके