लंबे बालों के लिए इन 3 तरीकों से लगाएं प्याज, कुछ ही दिनों में दिखेगा फर्क

लंबी और मोटी चोटी पाने के लिए हममें से कई लोग तरह-तरह के प्रयास करते हैं। कई लोग अपने बालों को लंबा करने के लिए पार्लर में कई तरह के हेयर ट्रीटमेंट लेते हैं। वहीं, हममें से कुछ लोग ऐसे भी हैं जो घरेलू नुस्खों का सहारा लेते हैं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो बालों की ग्रोथ के लिए घरेलू उपायों पर विश्वास करते हैं,तो प्याज का रस आपके लिए बेस्ट हो सकता है. जी हां, प्याज के रस से आपके बालों की लंबाई बढ़ाई जा सकती है और यह बालों को काला करने में भी कारगर हो सकता है। दरअसल, प्याज के रस में मौजूद सल्फर कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में सहायक होता है, इससे त्वचा की कोशिकाओं को स्वस्थ रखा जा सकता है। साथ ही यह बालों के विकास में भी काफी हद तक मददगार है।

1.प्याज का रस और शहद- बालों को सॉफ्ट और खूबसूरत बनाने के लिए प्याज का रस और शहद को मिक्स करके लगाना काफी हेल्दी हो सकता है। इससे बालों की खूबसूरती बेहतर होती है। साथ ही यह आपके बालों की ग्रोथ को अच्छा कर सकता है। इसके लिए 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच प्याज को रस को मिक्स करके इसे स्कैल्प पर लगाएं और फिर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में माइल्ड शैंपू की मदद से बालों को धो लें। इससे बालों की खूबसूरती बढ़ सकती है।

2.प्याज का रस और मेथी- बालों की ग्रोथ को बढ़ाने से लेकर बालों को काला करने के लिए मेथी और प्याज के रस का प्रयोग करें। इसका प्रयोग करने के लिए सबसे पहले प्याज का रस लें, इसमें 1 चम्मच करीब मेथी का पाउडर डालकर करीब 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को नॉर्मल पानी से साफ कर लें। इससे आपके बालों की ग्रोथ काफी अच्छी की जा सकती है।

3. प्याज का रस और नींबू- बालों की मजबूती से लेकर बालों के डैंड्रफ की परेशानी को कम करने के लिए प्याज के रस का प्रयोग करना काफी ज्यादा हेल्दी हो सकता है। इससे आपके बालों की ग्रोथ अच्छी हो सकती है। बालों में इसका प्रयोग करने के लिए सबसे पहले 1 चम्मच प्याज का रस और 1 चम्मच करीब नींबू का रस लें। दोनों सामग्री को अच्छी तरह से मिक्स करके बालों में एप्लाई करें, इससे आपके बालों की ग्रोथ काफी बेहतर हो सकती है। सप्ताह में दो बार इस हेयर पैक को बालों में जरूर एप्लाई करें।

यह भी पढ़ें:

नींद भी अच्छी आएगी और पेट भी साफ रहेगा,गुनगुने पानी के साथ फांक ले ये चीजें