papaya: इन लोगों को नहीं खाना चाहिए पपीता, सेहत को हो सकता है नुकसान

पपीता हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है  ये तो हम सभी हो जानते है पाचन हो या फिर कब्ज की समस्या पपीता हमारे पाचन तंत्र को सुचारू रूप से कार्य करने में मदद करता है इसके साथ ही इससे दिल की बीमारियां, मधुमेह, ब्लड प्रेशर की समस्या भी दूर रहती है लेकिन क्या आप जानते है की पपीता भी कुछ लगन को नुकसान कर सकता है जी हां कुछ लोगों के लिए पपीता नुकसानदायक साबित हो सकता है क्योंकि पपीते में पाए जाने वाले पोषक तत्व जरूरी नहीं है की हर किसी को फायदा पहुंचाएं. पपीता में कुछ जरूरी तत्व जैसे फाइबर, विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट्स ये सभी पाए जाते है  इसका इस्तेमाल वजन घटाने के लिए भी हम करे है पपीता सेहत के लिए अच्छा है लेकिन हम में से ही कुछ लोगों के लिए ये नुकसानदायक  भी  है आइए जानते है किन लोगों को पपीता का सेवन से दूरी बनाकर रखनी चाहिए,

गर्भवती महिलाएं

जो महिलाएं प्रेग्नेंट है उनको पपीते का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए. पपीते में दो तत्व जोकि लेटेक्स और पैपीन पाए जाते है जो महिलाओ में गर्भाशय को कॉन्ट्रैक्ट करने का काम कर सकता है जोकि किसी भी समय लेबर पेन को बढ़ावा दे सकता है और यह भ्रूण की झिल्ली को भी कमजोर कर सकता है.

अनियमित हार्ट रेट

अगर आप पपीता खाते  है तो इससे दिल से जुड़ीं बीमारियों का खतरा बहुत ही कम हो जाता है, अनियमित दिल की धड़कन की समस्या जिन लोगों को होती है उनके लिए पपीता का सेवन हानिकारक हो सकता है. अगर आप ज्यादा मात्रा में पपीता खाते  है तो इससे अनियमित हार्ट रेट वाले रोगियों की समस्या सकती है.

यह भी पढ़े:घुटने का दर्द: कारण,बचाव और उपचार