आम की पत्तियां सेहत को पहुंचाती हैं जबरदस्त फायदे, जानें कैसे करें उपयोग

आम तो हम सभी को ही खाना पसंद है गर्मियों के मौसम में सभी को इस खास फल का इंतजार रहता है ये स्वाद में इतना ज्यादा स्वादिष्ट होता है की हर कोई इसे खाना चाहता है आम खाने के कई स्वास्थ्य लाभ है लेकिन क्या आपको पता है की आप आम की पत्तियों को भी अपने स्वास्थ्य के लिए इस्तेमाल कर सकते है,  इसके पत्ते भी बहुत फायदेमंद होते हैं वैसे हमारी संस्कृति में भी आम के पत्तों का इस्तेमाल पूजा पाठ में किया जाता है. इसमें विटामिन सी, विटामिन बी और विटामिन ए होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण से भी परिपूर्ण होते हैं. ये हमें कई बीमारियों से दूर रखते है।आइए जानें आम के पत्तों के फायदे के बारे में,

डायबिटीज

आम की पत्तियों में एक खास गुण पाया जाता है जोकि इस तत्व एंथोसायनिडिन नामक टैनिन की वजह से होता है इसलिए आम की पत्तियों का उपयोग मधुमेह के लिए किया जाता है. आम की पत्तियों को इस्तेमाल करने  का तरीका ये है की इसके लिए आपको इनकी पत्तियों को सुखाकर इसका पाउडर बना लें. इस पाउडर का प्रतिदिन सेवन करें. आप चाहे तो आम के पत्तों को उबाल कर कर रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. फिर सुबह इन पत्तों को छान कर सुबह खाली पेट पीने से लाभ मिलता है।

गुर्दे की पथरी

आम की पत्तियां गुर्दे की पथरी के लिए भी लाभकारी मानी जाती है इस समस्या के लिए आपको आम के पत्तियों का पाउडर को एक गिलास पानी में डाल दीजिए फिर रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ देना है सुबह पानी का सेवन करें. इस पानी के सहायता से यूरिन के द्वारा स्टोन निकालने में मदद कर सकता है।

उच्च रक्तचाप

आम की पत्तियां का इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम भी करती हैं. इसके लिए आम की पत्तियों को पानी में उबालकर काढ़े की तरह इस का सेवन करें. ये उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है.

पेट से संबंधित समस्या

अगर आप आम की पत्तियां को इस्तेमाल करते है तो इससे पेट से जुड़ी कई समस्याओं से निजात दिलाने में भी मदद करता हैं. सबसे पहले आपको आम के पत्तों को पानी में रातभर भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट  सेवन करने से पेट की समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

यह भी पढ़े:तनाव और अनिद्रा की बीमारी को दूर करने के लिए तेल की मालिश भी है जरुरी