इन आयुर्वेदिक चीजें का करें सेवन लिवर को रखेगा हेल्दी, जानिए कैसे

शरीर के किसी भी हिस्से में थोड़ी सी भी दिक्कत आ जाए तो उसका असर पूरे शरीर पर पड़ता है। ये समस्या तब और बढ़ जाती है जब बात लिवर की हो। ऐसा इसलिए क्योंकि शरीर को सेहतमंद बनाए रखने के लिए लिवर का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। लिवर अगर स्वस्थ नहीं होगा तो आप कई सारी बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। इन बीमारियों में पीलिया, फैटी लिवर या फिर लिवर का सुकड़ना शामिल है। लिवर शरीर में कार्बोहाइड्रेट को स्टोर करने के अलावा प्रोटीन बनाने और पोषक तत्वों को अवशोषित करने का काम करता है। इसके साथ ही शरीर से विषैले पदार्थों को निकालने का भी काम करता है। अगर आप अपने लिवर को हमेशा स्वस्थ बनाए रहना चाहते हैं तो इन 3 आयुर्वेदिक चीजों का सेवन जरूर करें। चलिये जानते हैं इन आयुर्वेदिक चीजों के बारे में जो आपके लिवर को हेल्दी बनाए रखेगा:

त्रिफला का करें सेवन

आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों में से एक त्रिफला है। ये शरीर को कई समस्याओं से बचाने का काम करती है। त्रिफला तीन चीजों से मिलकर बनती है। हरीतकी, बिभीतकी और आंवला। ये ना केवल आपके मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाने का काम करती है बल्कि लिवर को हेल्दी भी बनाती है।

लहसुन भी कारगर
सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के अलावा लहसुन सेहत के लिहाज से भी बेहतरीन होता है। यहां तक कि आयुर्वेद में लहसुन को गुणकारी भी कहा गया है। अगर आप लहसुन को डाइट में शामिल करेंगे तो ये ना केवल आपके लिवर को हेल्दी बनाए रखने का काम करेगा बल्कि लिवर से संबंधित बीमारियों से भी बचाने का काम करेगा।

आंवला
आंवले में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। ये लिवर के आसपास फैट को जमा होने से रोकता है जिससे कि आप फैटी लिवर के अलावा अन्य लिवर से संबंधित बीमारियों से बच सकते हैं। आंवले को आप जूस, पाउडर या फिर कच्चा भी खा सकते हैं।

जानिए कैसे पिस्ता आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ डायबिटीज करता है कंट्रोल