आस्ट्रिया ने देश के 430 से अधिक नागरिकों को इजराइल से निकाला

ऑस्ट्रिया के विदेश मंत्रालय ने पिछले दो दिनों में अपने देश के 430 से अधिक नागरिकों को इजरायल से निकाला है। हमास और इजरायल के बीच युद्ध छिड़ने से आस्ट्रियाई नागरिकों ने स्वदेश लौटने की इच्छा व्यक्त की थी।

विदेश मंत्रालय ने एक्स पर कहा, “विदेश मंत्रालय के ऑपरेशन के तहत इज़राइल से अंतिम निकासी उड़ान अपने नागरिकों को लेकर आज वियना में उतरा। 48 घंटों में हमने 430 से अधिक लोगों को संकट क्षेत्र से बाहर निकाल कर स्वदेश वापसी की है।” इज़राइल से निकाले गए ऑस्ट्रियाई नागरिकों को लेकर पहला विमान गुरुवार दोपहर वियना पहुंचा, जिसमें 176 लोग सवार थे। ऐसा माना जा रहा था कि इन नागरिकों को बुधवार को एक सैन्य विमान द्वारा निकाला जाना था, लेकिन तकनीकी खराबी के कारण यह उड़ान नहीं भर सका।

गौरतलब है कि 07 अक्टूबर को हमास ने गाजा पट्टी से इजरायल के खिलाफ बड़े पैमाने पर रॉकेट हमला किया, जिससे इजरायल को अगले दिन युद्ध की स्थिति घोषित करने और जवाबी हमले शुरू करने के लिए मजबूर होना पड़ा। इजरायल ने 09 अक्टूबर को 20 लाख से अधिक आबादी वालेे गाजा पट्टी की पूर्ण नाकाबंदी का आदेश दिया और पानी, भोजन और ईंधन की आपूर्ति बंद कर दी। इस युद्ध से इज़रायल और फिलिस्तीन दोनों पक्षों के 1,000 से अधिक लोगों की मौत और हज़ारों लोगों के घायल होने की रिपोर्ट सामने आ रही हैं।