पेट की समस्या के लिए लाभदायक है सोंठ का सेवन, जानिए इसके 7 फायदे

सोंठ को घर-घर में इस्तेमाल किया जाता है। अदरक को सुखा कर बनाया जाने वाला सोंठ पेट की समस्या के लिए बेहद फायदेमंद है। ये जोड़ों के दर्द, गले की खराश, गैस, अपच और वजन कम करने में मदद करती है। हम आपको बताएंगे कि सोंठ का इस्तेमाल कर आप किस तरह की बीमारियों से निजात पा सकते हैं।आज हम आपको बताएँगे सोंठ के सेवन से होने वाले फायदे और इसके सेवन से पेट की समस्या से कैस मिलेगी राहत।

सोंठ का पानी पिएं, आसानी से पचेगा खाना
खाना ठीक से पचता नहीं है तो सोंठ को पीस कर उसका पानी के साथ सेवन करें, खाना आसानी से पचेगा। सोंठ ना सिर्फ खाने को पचाएगी बल्कि पाचन को भी मजबूत करेगी।

कम भूख लगने पर करें सोंठ का सेवन

भूख नहीं लगने या कम भूख लगने की समस्या बहुत आम है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आपको सोंठ का सेवन करना चाहिए। सोंठ का इस्तेमाल आप खाने के साथ या दूध में भी कर सकते हैं।

पेट फूलने की समस्या से मिलेगा छुटकारा
कुछ भी खाते ही अगर पेट फूलता है तो इस परेशानी से निजात पाने के लिए सोंठ का सेवन करें। गरम पानी के साथ सोंठ का पाउडर लेने से आपको राहत मिलेगी।

गैस से निजात दिलाती है सोंठ
आपको गैस ज्यादा परेशान करती है, या गैस की वजह से पेट में दर्द रहता है तो सोंठ का सेवन करें। गैस से निजात पाने के लिए बेस्ट है सोंठ।

अपच और उल्टी से निजात दिलाती है सोंठ
जिन लोगों को उल्टी या खट्टी डकार आने की समस्या रहती है वो सोंठ का सेवन करें, राहत मिलेगी। अगर सोंठ के चूर्ण को आंवला के चूर्ण के साथ मिलाकर गुनगुने पानी के साथ लेंगे तो यह समस्या दूर हो सकती है।

खांसी और कफ का इलाज है सोंठ
कफ ज्यादा हो गया हो और शरीर से बाहर नहीं निकल रहा तो सोंठ का इस्तेमाल करें। सर्दी के मौसम में सर्दी जुकाम ठीक करने के साथ ही कफ भी दूर करती है सोंठ। कुछ लोगों को सर्दी की वजह से सिर दर्द की शिकायत रहती है तो ऐसे में सोंठ का सेवन करें जल्द राहत मिलेगी।

जोड़ों का दर्द दूर करती है सोंठ
सर्दी में जिन लोगों को जोड़ों में दर्द होता है, अगर वो सोंठ का इस्तेमाल करेंगे, तो इस बीमारी से निजात पा सकते हैं।

ये आयुर्वेदिक चीज आंवले के जूस में रोजाना मिलाकर पीएं, कंट्रोल हो जाएगा यूरिक एसिड