अब पाकिस्तान की धरती पर गरज सकता है कोहली का बल्ला

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) एक बार फिर चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट शुरू करने जा रहा है। मिनी वर्ल्ड कप के नाम से मशहूर इस टूर्नामेंट का आखिरी संस्करण 2017 में खेला गया था। जहां पाकिस्तान ने भारत को हराकर खिताब अपने नाम किया था। इस टूर्नामेंट का अलगा संस्करण 2025 में खेला जाएगा। इसकी आधिकारिक तौर पर मेज़बानी पाकिस्तान के पास है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी के इस टूर्नामेंट को खेलने के लिए पाकिस्तान जाएगा?

ताज़ा रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान चैंपियंस ट्रॉफी 2025 को तीन शहरों में आयोजित करेगा। इन शहरों का नाम लाहौर, कराची और रावलपिंडी है। लाहौर में हुई एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के ज़रिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष मोहसिन नकवी ने शहरों के चुनाव पर मोहर लगाई है।

पीसीबी अध्यक्ष ने कहा, ‘हमने चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान में होने वाले मैचों का शेड्यूल भेज दिया है। आईसीसी की सिक्योरिटी टीम आई थी और हमारी बहुत अच्छी मीटिंग हुई। उन्होंने यहां इंतज़ामों को देखा और हम उनके साथ स्टेडियम अपडेट का प्लान भी शेयर करेंगे। हम लगातार आईसीसी की टच में बने हुए हैं। हम इस बात की पूरी कोशिश कर रहे हैं कि हम अच्छा टू्र्नामेंट होस्ट करें।’

पाकिस्तान ने शेड्यूल में भारतीय टीम का नाम भी भेजा है। ऐसे में क्या भारत अगले साल पाकिस्तान जाएगा? हाल ही आई कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था भारतीय टीम ने चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान का दौरा करन से मना कर दिया। हालांकि अभी आधिकारिक तौर पर इसको लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

पाकिस्तान 1996 वर्ल्ड कप के बाद अपने पहले इंटरनेशनल क्रिकेट इंवेंट की मेजबानी के लिए तैयारी कर रहा है। चैम्प‍ियंस ट्रॉफी आईसीसी इवेंट है, वहीं भारत के ल‍िए अपनी टीम को पाकिस्तान भेजने से इंकार करना आसान नहीं होगा। लेकिन अगर भारत जाने से इंकार करता है तो आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में हाइब्रिड मॉडल के लिए भी चर्चा हो सकती है। जिसमें भारत-पाकिस्तान के मैचों को अबु धाबी और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) जैसे तटस्थ स्थानों पर ट्रांसफर किया जा सकता है।