न्यायालय ने हरियाणा में नायब सिंह सैनी की सरकार के शपथ ग्रहण समारोह पर रोक लगाने से किया इनकार

उच्चतम न्यायालय ने हरियाणा में नायब सिंह सैनी के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार के शपथ ग्रहण समारोह पर रोक लगाने से बृहस्पतिवार को इनकार कर दिया।

हरियाणा के पंचकूला में जल्द ही नव निर्वाचित सरकार का शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने वाला है।

भारत के प्रधान न्यायाधीश डी. वाई. चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जे. बी. पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने याचिका पर कड़ा रुख जाहिर करते हुए कहा कि वह ऐसी याचिका दायर करने के लिए याचिकाकर्ता पर जुर्माना लगा सकती है।

न्यायालय में दिन की कार्यवाही की शुरुआत में याचिका का, तत्काल सुनवाई के लिए उल्लेख किए जाने पर भारत के प्रधान न्यायाधीश चंद्रचूड़ ने कहा, ‘‘क्या आप चाहते हैं कि हम चुनी हुई सरकार के शपथ ग्रहण को रोक दें? हम आपको सतर्क कर रहे हैं। हम जुर्माना लगाएंगे। कागजात सौंपिए। हम देखेंगे।’’

प्रधान न्यायाधीश ने पूछा, ‘‘हम निर्वाचित सरकार को शपथ लेने से कैसे रोक सकते हैं?’’

पीठ ने याचिकाकर्ता को तीनों न्यायाधीशों के लिए याचिका की तीन प्रतियां देने के लिए कहा तथा उस पर जुर्माना लगाने की चेतावनी भी दी।

हरियाणा के पंचकूला में बृहस्पतिवार को आयोजित हो रहे शपथ ग्रहण समारोह में नायह सिंह सैनी मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा के बड़े नेताओं सहित राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के सहयोगी शामिल होंगे।

हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय दूसरी बार मुख्यमंत्री बनने जा रहे सैनी को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे।

यह भी पढ़े :-

पीएम मोदी बने भाजपा के पहले सक्रिय सदस्य, पार्टी के अभियान का भी किया शुभारंभ