‘आरएसएस पर प्रतिबंध लगाएं, भारतीय राजनयिकों के खिलाफ सख्त प्रतिबंध लगाएं’: कनाडाई सिख नेता जगमीत सिंह

रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) द्वारा यह आरोप लगाए जाने के एक दिन बाद कि कुछ भारतीय राजनयिक एक सिख अलगाववादी की हत्या में शामिल थे, कनाडाई सिख नेता जगमीत सिंह ने मंगलवार को आरएसएस पर प्रतिबंध लगाने और भारतीय राजनयिकों के खिलाफ प्रतिबंध लगाने की मांग की। सिंह न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (एनडीपी) के नेता हैं, जिसने अतीत में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की सत्तारूढ़ सरकार का समर्थन किया था।

भारत ने आरोपों से इनकार किया है और कहा है कि कनाडा आतंकवादी समूहों को पनाह दे रहा है और अलगाववादी गतिविधियों को बढ़ावा दे रहा है। खालिस्तान समर्थक रुख के लिए जाने जाने वाले एनडीपी नेता ने ओटावा में एक संवाददाता सम्मेलन में सार्वजनिक सुरक्षा समिति के साथ एक आपातकालीन बैठक का अनुरोध किया ताकि यह बेहतर ढंग से समझा जा सके कि क्या कनाडाई लोगों की सुरक्षा के लिए वे अन्य कदम उठा सकते हैं।

कनाडा सरकार द्वारा भारत के खिलाफ आरोपों के बारे में जानकारी दिए जाने के एक दिन बाद सिंह ने कहा, “हम मांग करते हैं कि लिबरल सरकार भारतीय राजनयिकों पर कड़े प्रतिबंध लगाए और भारत से आरएसएस, एक हिंसक, उग्रवादी, आतंकवादी संगठन को बाहर निकाले, जो कनाडा और अन्य देशों में भी सक्रिय है।” “इस ब्रीफिंग ने सार्वजनिक रूप से साझा की गई बातों की पुष्टि की, कि यह एक बहुत ही गंभीर आरोप है। इसने इस बात की कुछ पृष्ठभूमि की पुष्टि की कि हम यहां कैसे पहुंचे। वास्तव में इसने इस बात पर प्रकाश डाला कि हमारे पास भारत सरकार है, विशेष रूप से मोदी सरकार, जो कनाडा में राजनयिकों के माध्यम से आपराधिक तत्वों से जुड़ी हुई है, जिन्होंने फिर कनाडाई घरों पर गोलीबारी की, कनाडाई व्यवसायों पर गोलीबारी की, कनाडाई लोगों को मार डाला।

यह बहुत गंभीर है,” उन्होंने आरोप लगाया। “जैसा कि आरसीएमपी ने उल्लेख किया, ब्रीफिंग में भी उल्लेख किया गया, कि कनाडाई सुरक्षा के लिए गहरी चिंताएं हैं, और इसलिए मैं वास्तव में मानता हूं कि यह हमारी जिम्मेदारी है, अगर हम अपने देश की रक्षा करने में विश्वास करते हैं, मैं इस देश से प्यार करता हूं, तो हमें लोगों को सुरक्षित रखने और अपने लोकतंत्र को सुरक्षित रखने के लिए हर संभव प्रयास करने की आवश्यकता है,” उन्होंने कहा।

उन्होंने कहा, “इसलिए मैं उन कार्यों के लिए प्रतिबद्ध हूं, जिन्हें मैंने निर्धारित किया है, अतिरिक्त कदम यह देखने के लिए कि हम कनाडाई लोगों को सुरक्षित रखने के लिए क्या कर सकते हैं, सार्वजनिक सुरक्षा समिति की आपातकालीन बैठक के साथ-साथ यह सुनिश्चित करना कि हम इस चरमपंथी संगठन, आरएसएस, जो भारत से आता है, पर प्रतिबंध लगाने के लिए कदम उठाएं, साथ ही यह सुनिश्चित करना कि हम भारतीय राजनयिकों पर ये कठोर प्रतिबंध लगाएं।” “क्या आपको निशाना बनाया जा रहा है?” उनसे पूछा गया। “यह मेरे बारे में नहीं है। यह इस तथ्य के बारे में है कि कनाडाई गंभीर खतरे और गंभीर जोखिम में हैं। RCMP ने जो वर्णन किया है, वह कुछ ऐसा है जो वास्तव में परेशान करने वाला होना चाहिए।

जब ​​हिंसा के ये कृत्य होते हैं, अगर कोई गोली चलाता है, अगर अपराध के किसी संगठित सदस्य को किसी राजनयिक द्वारा काम पर रखा जाता है या उससे काम लिया जाता है, तो यह अविश्वसनीय रूप से परेशान करने वाला लगता है। अगर ऐसा हो रहा है, तो यह उस समुदाय में रहने वाले सभी लोगों, उस पड़ोस में रहने वाले सभी लोगों के लिए खतरा है। जब व्यवसायों पर गोली चलाई जा रही है, जो कोई भी आस-पास रहता है, जो कोई भी पास में चल रहा है, यह सभी कनाडाई लोगों के लिए खतरा है और इसे अत्यंत गंभीरता से लिया जाना चाहिए,” उन्होंने कहा। सिंह ने कहा, “हमें भारत पर दबाव बनाने के लिए अपने सहयोगियों के साथ मिलकर काम करने की आवश्यकता है।” “हमें संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ मिलकर काम करने की आवश्यकता है। यूनाइटेड किंगडम में भी इसी तरह के परिदृश्य सामने आए हैं।

इसलिए, यह स्पष्ट है कि हमें भारत पर दबाव बनाने के लिए अपने सहयोगियों के साथ मिलकर काम करने की आवश्यकता है। लेकिन जवाबदेही होनी चाहिए। भारत सरकार को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए। मोदी सरकार को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए। हम सभी को कनाडाई नेताओं के रूप में एकजुट होने की आवश्यकता है। हम सभी को मोदी की निंदा करने और यह सुनिश्चित करने में एकजुट होना चाहिए कि हम कनाडाई लोगों की रक्षा करें और उनकी सुरक्षा को सबसे पहले रखें,” उन्होंने कहा।

यह भी पढ़ें:-

‘वह रास्ता नहीं चुना…’: अमेरिका ने कहा कि निज्जर की हत्या की जांच में भारत कनाडा के साथ सहयोग नहीं कर रहा है