‘सब कुछ विचाराधीन है…’: कनाडा के विदेश मंत्री ने भारत के खिलाफ प्रतिबंधों के संकेत दिए

कनाडा और भारत के बीच कूटनीतिक विवाद ने एक और मोड़ ले लिया है, कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने संकेत दिया है कि भारत के खिलाफ प्रतिबंध लगाए जाने की संभावना है। संभावित प्रतिबंधों के बारे में पूछे जाने पर, जोली ने कहा, “सब कुछ विचाराधीन है।” यह भारत द्वारा कनाडा पर खालिस्तानी आतंकवादियों को पनाह देने के आरोपों के बाद आया है।

कनाडा के विदेश मंत्री जोली ने आज पहले कहा कि रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (RCMP) ने भारत द्वारा नामित आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में सबूत जुटाए हैं, जो भारतीय राजनयिकों को निष्कासित करने के निर्णय का आधार था। भारत सरकार से दोनों देशों के पारस्परिक लाभ के लिए चल रही जांच का समर्थन करने का आग्रह किया गया।

एक्स पर बात करते हुए, जोली ने कहा, “कनाडाई लोगों को सुरक्षित रखना हमारी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। व्यक्तियों को निष्कासित करने का निर्णय निज्जर मामले में RCMP द्वारा एकत्र किए गए स्पष्ट सबूतों पर आधारित था। हम भारत सरकार से दोनों देशों के लाभ के लिए चल रही जांच का समर्थन करने का आग्रह करते हैं।” उन्होंने कनाडा के विदेश नीति पृष्ठ द्वारा एक्स पर साझा की गई पोस्ट के जवाब में यह बयान दिया।

तनाव तब शुरू हुआ जब कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत पर दक्षिण एशियाई कनाडाई नागरिकों सहित कनाडाई नागरिकों को निशाना बनाकर आपराधिक गतिविधियों का समर्थन करने का आरोप लगाया। ट्रूडो ने आरोप लगाया कि पिछले साल जून में खालिस्तानी नेता हरदीप सिंह निज्जर, एक कनाडाई नागरिक की हत्या में भारतीय सरकारी एजेंट शामिल थे। भारत ने किसी भी तरह की संलिप्तता से इनकार किया है, आरोपों को “बेतुका” और राजनीति से प्रेरित बताया है।

राजनयिक निष्कासन
दोनों देशों ने एक दूसरे के खिलाफ़ जवाबी कार्रवाई करते हुए राजनयिकों को निष्कासित कर दिया है। कनाडा ने कार्यवाहक उच्चायुक्त स्टीवर्ट रॉस व्हीलर और उप उच्चायुक्त पैट्रिक हेबर्ट सहित छह भारतीय राजनयिकों को निष्कासित कर दिया। भारत ने इस कदम की आलोचना की, अपने राजनयिकों के खिलाफ़ आरोपों को “हास्यास्पद” और ट्रूडो सरकार के व्यापक राजनीतिक एजेंडे का हिस्सा बताया।

ट्रूडो के आरोप
ट्रूडो ने कहा कि आरोपों के बारे में जानकारी संयुक्त राज्य अमेरिका सहित फाइव आईज़ खुफिया भागीदारों के साथ साझा की गई है। उन्होंने आगे आरोप लगाया कि भारत की सरकार कनाडा में संगठित अपराध समूहों के साथ मिलकर काम कर रही है, जो जबरन वसूली और हत्या जैसी अवैध गतिविधियों में शामिल है। ट्रूडो ने कहा, “हमने भारत से सहयोग करने के लिए कहा है, लेकिन उन अनुरोधों को अस्वीकार कर दिया गया है।” भारत का जवाब भारत का दावा है कि कनाडा ने आरोपों का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं दिया है। भारत सरकार ने हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में किसी भी तरह की संलिप्तता से इनकार किया है और ट्रूडो के आरोपों की आलोचना करते हुए उन्हें राजनीति से प्रेरित बताया है। आगे क्या? जैसे-जैसे स्थिति सामने आ रही है, जोली के बयान ने भारत के खिलाफ प्रतिबंधों सहित आगे की कार्रवाई की संभावना को खुला छोड़ दिया है। यह विवाद ट्रूडो के लिए बढ़ती चुनौतियों को और बढ़ाता है, जिनकी सरकार 2025 में होने वाले चुनावों से पहले समर्थन में कमी का सामना कर रही है। फिलहाल, आरोप और कूटनीतिक टकराव जारी रहने की संभावना है क्योंकि दोनों देश अपनी-अपनी जमीन पर अड़े हुए हैं।

यह भी पढ़ें;-

इजरायल के आह्वान के बावजूद शांति सैनिक लेबनान में ही रहेंगे: संयुक्त राष्ट्र