एलन मस्क की स्पेसएक्स, अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस की ब्लू ओरिजिन आज अंतरिक्ष में महत्वपूर्ण रॉकेट लॉन्च करने के लिए तैयार

अरबपति एलन मस्क की स्पेसएक्स और अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस की अंतरिक्ष कंपनी ब्लू ओरिजिन रविवार को अंतरिक्ष में महत्वपूर्ण लॉन्च करने की उम्मीद है।

स्पेसएक्स 400 फुट ऊंचे स्टारशिप रॉकेट के साथ-साथ दुनिया के सबसे बड़े और सबसे शक्तिशाली रॉकेट – हेवी बूस्टर की पांचवीं परीक्षण उड़ान भरेगा। दूसरी ओर, ब्लू ओरिजिन अपने दूसरे मानव-रेटेड अंतरिक्ष यान को लॉन्च करने की फिर से कोशिश करेगा, तकनीकी समस्याओं के कारण इसके पहले लॉन्च प्रयास को विफल करने के लगभग एक सप्ताह बाद।

स्पेसएक्स ने कहा, “स्टारशिप के पांचवें उड़ान परीक्षण के लिए रविवार, 13 अक्टूबर को लक्ष्य बनाया गया है,” यह देखते हुए कि लॉन्च “पूर्ण और तेजी से पुन: प्रयोज्यता की दिशा में एक और कदम उठाने का लक्ष्य रखेगा”। कंपनी के दक्षिण टेक्सास में बोका चिका बीच के पास अपनी स्टारबेस सुविधा से सुबह 8 बजे EDT (शाम 5:30 बजे IST) पर उड़ान भरने की उम्मीद है।

कंपनी ने कहा कि पांचवीं परीक्षण उड़ान के साथ, स्पेसएक्स का लक्ष्य “पहली बार लॉन्च साइट पर वापस लौटना और सुपर हैवी बूस्टर को पकड़ना और स्टारशिप का एक और पुनः प्रवेश और लैंडिंग बर्न करना है, जिसका लक्ष्य भारतीय महासागर में स्टारशिप का ऑन-टारगेट स्पलैशडाउन है।”

स्टारशिप के पांचवें उड़ान परीक्षण के लिए रविवार, 13 अक्टूबर को लक्ष्य बनाया गया है। 30 मिनट की लॉन्च विंडो सुबह 7:00 बजे सीटी पर खुलती है → https://t.co/hibmw2lVv1 pic.twitter.com/3mZeH09eyl

— स्पेसएक्स (@स्पेसएक्स) 12 अक्टूबर, 2024
यह 6 जून को सफल फ्लाइट 4 के बाद आया है, जिसने मैक्सिको की खाड़ी में बूस्टर की पहली सॉफ्ट-लैंडिंग की और स्टारशिप ने इसे “शानदार पुनः प्रवेश” बनाया।

इस बीच, ब्लू ओरिजिन, रॉकेट की समस्या के कारण 7 अक्टूबर को अपने दूसरे मानव-रेटेड अंतरिक्ष यान की शुरुआत को रद्द करने के बाद आज एक और प्रयास करेगा। कंपनी के मानवरहित NS-27 मिशन का प्रक्षेपण सुबह 8:30 बजे EDT (शाम 6.00 बजे IST) पर होने की उम्मीद है।

दूसरे मानव-रेटेड न्यू शेपर्ड वाहन में बूस्टर 5 नामक एक पहला चरण और RSS कर्मन लाइन नामक एक क्रू कैप्सूल शामिल है। कर्मन लाइन अंतरिक्ष की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सीमा है

जबकि बिना ड्राईवर ग्रुप के, NS-27 मिशन 12 शोध पेलोड उड़ाएगा, उनमें से पांच बूस्टर पर और सात कैप्सूल के अंदर होंगे। ब्लू ओरिजिन के अनुसार, इसमें न्यू शेपर्ड और ब्लू ओरिजिन के विशाल न्यू ग्लेन रॉकेट के लिए डेवलप्ड नई नेविगेशन सिस्टम, साथ ही दो LIDAR (लाइट डिटेक्शन और रेंजिंग) सेंसर शामिल हैं, जिन्हें चंद्र वातावरण में संचालित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

यह भी पढ़ें:-

कान्ये वेस्ट पर पूर्व सहायक द्वारा यौन उत्पीड़न और नशीले पदार्थ देने का आरोप