ICICI बैंक क्रेडिट कार्ड के नियम इस तारीख से बदलेंगे: शिक्षा भुगतान पर 1% शुल्क; लाभ में कमी को जाने

ICICI बैंक क्रेडिट कार्ड नियम: ICICI बैंक ने अपने क्रेडिट कार्ड नियमों में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं, जिसका असर लाखों कार्डधारकों पर पड़ेगा। अपडेट में रिवॉर्ड पॉइंट, ट्रांजेक्शन शुल्क और विभिन्न कार्ड श्रेणियों में लाभ में संशोधन शामिल हैं। नए नियम 15 नवंबर, 2024 से लागू होंगे। नए नियमों के बाद, बैंक ने अपने क्रेडिट कार्ड धारकों से कई लाभ और सेवाएँ छीन ली हैं।

ICICI बैंक ने न केवल बीमा, उपयोगिता बिल, ईंधन अधिभार और किराने की खरीदारी पर लाभ कम किया है, बल्कि हवाई अड्डे के लाउंज का उपयोग करने के लिए खर्च की सीमा को भी दोगुना कर दिया है। विशेष रूप से, ICICI बैंक ने अपने क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को परिवर्तनों के बारे में सूचित करते हुए एक SMS भेजा।

ICICI बैंक क्रेडिट कार्ड के नए नियम

बैंक ने क्रेडिट कार्ड के उपयोग के संबंध में कई नियम बदले हैं। क्रेडिट कार्ड के माध्यम से स्कूल और कॉलेज की फीस का भुगतान करने के लिए ट्रांजेक्शन शुल्क भी बढ़ा दिया गया है। नए नियम बैंक के सभी क्रेडिट कार्ड पर लागू होंगे।

नए नियमों के तहत, अगर स्कूल या कॉलेज की फीस का भुगतान ICICI क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके CRED, Paytm, Cheque या MobiKwik जैसे थर्ड पार्टी पेमेंट ऐप के ज़रिए किया जाता है, तो 1 प्रतिशत ट्रांजेक्शन फीस लगेगी। हालांकि, अगर आप इस फीस से बचना चाहते हैं, तो आप सीधे स्कूल/कॉलेज की वेबसाइट या POS मशीन के ज़रिए भुगतान कर सकते हैं।

ICICI बैंक क्रेडिट कार्ड के लाभ में कमी
बैंक ने न सिर्फ़ ट्रांजेक्शन फीस बढ़ाई है, बल्कि कई लाभ भी हटा दिए हैं। बैंक ने क्रेडिट कार्ड के ज़रिए किए गए यूटिलिटी और इंश्योरेंस पेमेंट पर मिलने वाले रिवॉर्ड को कम कर दिया है।

यूटिलिटी और इंश्योरेंस पेमेंट के लिए मिलने वाले रिवॉर्ड पॉइंट भी कम कर दिए गए हैं। प्रीमियम कार्डधारकों के लिए रिवॉर्ड पॉइंट की सीमा 80,000 रुपये प्रति महीने है, जबकि अन्य कार्डधारकों के लिए यह सीमा 40,000 रुपये है।

ICICI बैंक ने क्रेडिट कार्ड के ज़रिए किराना और डिपार्टमेंटल स्टोर के भुगतान पर मिलने वाले रिवॉर्ड पॉइंट पर भी सीमा लगा दी है। इसके अलावा, बैंक ने फ्यूल सरचार्ज छूट पर नई सीमा लागू करने का फ़ैसला किया है। इसके अलावा, क्रेडिट कार्ड धारकों को अभी भी ICICI बैंक एमराल्ड प्राइवेट मेटल क्रेडिट कार्ड से की गई खरीदारी पर रिवॉर्ड पॉइंट मिलेंगे, सिवाय सरकारी लेन-देन के।

इसके अलावा, ड्रीमफोल्क्स कार्ड के ज़रिए स्पा एक्सेस अब बंद कर दिया गया है।

एसबीआई बैंक क्रेडिट कार्ड नियम:
एसबीआई कार्ड ने हाल ही में कुछ क्रेडिट कार्ड लेन-देन के लिए शुल्क में बढ़ोतरी की घोषणा की है, जिसमें यूटिलिटी बिल भुगतान और वित्त शुल्क के लिए शुल्क संरचना में समायोजन शामिल है। 1 नवंबर, 2024 से, असुरक्षित एसबीआई क्रेडिट कार्ड पर वित्त शुल्क बढ़कर 3.75% प्रति माह हो जाएगा, जिसमें शौर्य और डिफेंस कार्ड शामिल नहीं हैं।

इसके अलावा, 1 दिसंबर, 2024 से शुरू होने वाले बिलिंग चक्र में ₹50,000 से अधिक के यूटिलिटी भुगतान पर 1 प्रतिशत शुल्क लगाया जाएगा। इन परिवर्तनों के कार्यान्वयन की तिथियाँ अलग-अलग हैं।

एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड नियम
एचडीएफसी बैंक ने चुनिंदा क्रेडिट कार्ड के लिए अपने लॉयल्टी प्रोग्राम को अपडेट किया है, जबकि आईडीएफसी फर्स्ट ने अपने क्रेडिट कार्ड भुगतान शर्तों में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं, जिसमें न्यूनतम देय राशि (एमएडी) और भुगतान की देय तिथि में समायोजन शामिल है। ये संशोधित नियम 1 सितंबर, 2024 से लागू होंगे।

यह भी पढ़ें:-

दरभंगा जाने वाली एक्सप्रेस ट्रेन चेन्नई के पास लूप लाइन पर कैसे पहुंची? NIA तोड़फोड़ के पहलू की जांच कर रही है