बांग्लादेश संकट: भारत ने दुर्गा पूजा मंडप पर हमलों पर ‘गंभीर चिंता’ जताई, हिंदुओं की सुरक्षा का आह्वान किया

भारत ने बांग्लादेश में धार्मिक स्थलों पर हाल ही में हुए हमलों, खास तौर पर ढाका में पूजा मंडप पर हमले और सतखीरा में जेशोरेश्वरी काली मंदिर से धार्मिक कलाकृति की चोरी पर गहरी चिंता व्यक्त की है। भारत ने इन घटनाओं को ‘घृणित कृत्य’ करार दिया है और बांग्लादेशी सरकार से अल्पसंख्यकों, खास तौर पर हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने और उनके पूजा स्थलों की रक्षा करने का आह्वान किया है।

ढाका में पूजा मंडप पर हमला

पुराने ढाका के तांतीबाजार इलाके में दुर्गा पूजा मंडप पर कथित तौर पर एक देसी बम फेंका गया। शुक्रवार को स्थानीय समयानुसार शाम करीब 7 बजे हुई इस घटना में कोई बड़ी चोट नहीं आई, लेकिन इससे मामूली आग लग गई। स्थानीय रिपोर्टों के अनुसार, युवकों के एक समूह ने वेदी पर पेट्रोल से भरी कांच की बोतल फेंकी, जिससे भक्तों में दहशत फैल गई।

जब हमलावरों ने चाकू से हमला किया, तो स्वयंसेवकों ने उनका पीछा किया, जिसमें पांच लोग घायल हो गए।

ढाका मेट्रोपॉलिटन पुलिस के डिटेक्टिव ब्रांच के अधिकारियों ने घटनास्थल का दौरा किया, कमिश्नर रेजाउल करीम मलिक ने बताया कि हमले के सिलसिले में तीन लोगों को हिरासत में लिया गया है। हालांकि शुरुआती जांच से पता चलता है कि हमला लूटपाट की घटना से संबंधित हो सकता है, लेकिन अधिकारी आगे की जानकारी के लिए जांच जारी रखे हुए हैं।

सतखिरा में जेशोरेश्वरी काली मंदिर में चोरी
उसी दिन, सतखिरा में जेशोरेश्वरी काली मंदिर से एक धार्मिक कलाकृति चोरी हो गई। चोरी की गई वस्तु, भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मंदिर की 2021 की यात्रा के दौरान देवता पर रखा गया मुकुट, महत्वपूर्ण धार्मिक और सांस्कृतिक मूल्य रखता है।

चोरी दिन के उजाले में, दोपहर 2:00 से 2:30 बजे के बीच हुई, मंदिर के पुजारी के दिन के लिए चले जाने के तुरंत बाद।

अपराधी की पहचान करने के लिए मंदिर के सीसीटीवी फुटेज की फिलहाल समीक्षा की जा रही है। श्यामनगर पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर तैजुल इस्लाम ने पुष्टि की कि गायब हुआ मुकुट, चांदी और सोने की परत से बना है, जो समुदाय के बीच अत्यधिक पूजनीय वस्तु है।

भारत ने बांग्लादेश से अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आग्रह किया
इन घटनाओं के जवाब में, भारत के विदेश मंत्रालय (MEA) ने एक कड़ा बयान जारी किया, जिसमें बांग्लादेश सरकार से देश में हिंदुओं और अन्य अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आग्रह किया गया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने इन हमलों की निंदा करते हुए कहा कि ये हमले पिछले कई दिनों से मंदिरों और देवताओं को अपवित्र करने और नुकसान पहुँचाने की एक परेशान करने वाली घटना का हिस्सा हैं।

बांग्लादेश में भारत के उच्चायोग ने भी गहरी चिंता व्यक्त की और बांग्लादेशी अधिकारियों से त्वरित कार्रवाई करने का आह्वान किया। आयोग ने कानून प्रवर्तन एजेंसियों से पूजा मंडप पर हमले और जेशोरेश्वरी मंदिर में चोरी की पूरी तरह से जाँच करने का आग्रह किया, चोरी हुए मुकुट को बरामद करने और जिम्मेदार लोगों को न्याय के कटघरे में लाने की आवश्यकता पर बल दिया।

यह भी पढ़ें:-

पाकिस्तान में ऑनर किलिंग में वृद्धि: रिपोर्ट के अनुसार जनवरी से जून तक सिंध में 100 से अधिक लोगों की हत्या की गई