मध्य पूर्व में तनाव के बीच गाजा में IDF के हवाई हमलों में हमास सरकार के प्रमुख और 2 अन्य की मौत

इज़राइल-ईरान संघर्ष: 1 अक्टूबर को ईरान द्वारा इज़राइल में लक्ष्यों पर बैलिस्टिक मिसाइलों को लॉन्च करने के बाद मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव के बीच, इज़राइल रक्षा बलों (IDF) ने गुरुवार को दावा किया कि उसने फिलिस्तीनी आतंकवादी संगठन हमास के तीन वरिष्ठ नेताओं को मार गिराया है, जिसमें उनके गाजा सरकार के प्रमुख रावी मुश्तहा भी शामिल हैं।

इज़राइली बलों ने यह भी कहा कि उन्होंने दक्षिणी लेबनान के बिंट जबल में एक नगर पालिका भवन पर हमला करके 15 हिज़्बुल्लाह सदस्यों की जान ले ली। IDF ने X पर एक पोस्ट में एक वीडियो साझा किया, जिसमें इमारत पर हमला दिखाया गया।

आईडीएफ ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “रात के दौरान, वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने लक्षित तरीके से और 36वें डिवीजन के सहयोग से, बिंट जबल नगरपालिका भवन पर हमला किया, जहां हिजबुल्लाह आतंकवादी संगठन के कई आतंकवादी काम कर रहे थे। संगठन द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले कई हथियार इमारत में रखे गए थे। हमले के दौरान, इमारत में मौजूद लगभग 15 आतंकवादी मारे गए।” जहां तक ​​उत्तरी गाजा में आईडीएफ के अभियान का सवाल है, इजरायली सेना ने एक भूमिगत परिसर पर हमला किया, जिसमें रावी मुश्ताहा और दो अन्य हमास कमांडर, समेह सिराज और समेह औदेह मारे गए। हालांकि, हमास ने गुरुवार को आईडीएफ के हमलों पर कोई टिप्पणी नहीं की। “लगभग 3 महीने पहले, गाजा में IDF और ISA के संयुक्त हमले में, निम्नलिखित आतंकवादियों को मार गिराया गया: गाजा में हमास सरकार के प्रमुख रावी मुश्तहा, हमास के राजनीतिक ब्यूरो और हमास की श्रम समिति में सुरक्षा पोर्टफोलियो रखने वाले समेह अल-सिराज और हमास के सामान्य सुरक्षा तंत्र के कमांडर समी औदेह। IAF के लड़ाकू विमानों ने उत्तरी गाजा में एक किलेबंद और सुसज्जित भूमिगत परिसर में छिपे आतंकवादियों पर हमला किया और उन्हें मार गिराया,” IDF ने X पर एक पोस्ट में कहा।

“यह परिसर हमास के कमांड और नियंत्रण केंद्र के रूप में काम करता था और वरिष्ठ कार्यकर्ताओं को लंबे समय तक इसके अंदर रहने में सक्षम बनाता था। IDF 7 अक्टूबर के नरसंहार के लिए जिम्मेदार सभी आतंकवादियों का पीछा करना जारी रखेगा और इज़राइल राज्य को धमकी देने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई करेगा,” IDF ने एक बयान में कहा।

पिछले हफ्ते, लेबनान के आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह ने पुष्टि की कि उसके प्रमुख और संस्थापकों में से एक, हसन नसरल्लाह, इज़राइली रक्षा बलों द्वारा किए गए हमले में मारे गए। यह हमला बेरूत में हुआ। यह घटना शुक्रवार को इजरायली रक्षा बलों (आईडीएफ) द्वारा बेरूत में ईरान समर्थित आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह के मुख्यालय को निशाना बनाकर किए गए सटीक हमलों के बाद हुई।

यह भी पढ़ें:-

मतदान से 2 दिन पहले अशोक तंवर कांग्रेस में लौटे, भाजपा के लिए नई चुनौती