बेंगलुरू एफसी की जीत की हैट्रिक के बीच सुनील छेत्री की ऐतिहासिक उपलब्धि

कप्तान सुनील छेत्री के ऐतिहासिक गोल का जश्न श्री कांतीरवा स्टेडियम में मौजूद बेंगलुरू एफसी के फैंस ने जमकर मनाया, क्योंकि ब्लूज ने शनिवार को इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) 2024-25 में मोहन बागान सुपर जायंट को 3-0 से हरा दिया।

बेंगलुरू एफसी की जीत में स्पेनिश फॉरवर्ड एडगर मेंडेज ने नौवें, मिडफील्डर सुरेश सिंह वागजाम ने 20वें और सुनील छेत्री ने (पेनल्टी किक पर) 51वें मिनट में गोल किए। अपने 64वें गोल के साथ ही सुनील आईएसएल इतिहास में सबसे ज्यादा स्कोर करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। एडगर मेंडेज को मैच का पहला गोल करने और शानदार खेल दिखाने के लिए प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया।

ब्लूज की शानदार जीत से उसके स्पेनिश हेड कोच जेरार्ड जारागोजा बेहद खुश होंगे। बेंगलुरू एफसी तीन मैचों में तीन जीत से नौ अंक लेकर तालिका में दूसरे से शीर्ष पर पहुंच गई है। वहीं, मैरिनर्स द्वारा सीजन में पहली बार हार का स्वाद चखने से स्पेनिश हेड कोच जोस मोलिना बेहद निराश होंगे। मोहन बागान सुपर जायंट तीन मैचों में एक जीत, एक ड्रा और एक हार से चार अंक लेकर तालिका में चौथे से छठे स्थान पर लुढ़क गए हैं।

मैच का पहला गोल नौवें मिनट में आया, जब स्पेनिश फॉरवर्ड एडगर मेंडेज ने बेंगलुरू एफसी को शुरुआती बढ़त दिलाते हुए स्कोर 1-0 कर दिया। बाएं फ्लैंक में मिली फ्री-किक पर स्पेनिश मिडफील्डर अल्बर्टो नोगुएरा ने गेंद को खिलाड़ियों की भीड़ के ऊपर से फार पोस्ट की तरफ बॉक्स के अंदर पहुंचाया जहां मौजूद निखिल पुजारी ने हैडर किया और गेंद टिप्पा खाने के बाद बाउंस हुई जिसे मेंडेज ने बेहद करीब से दाहिना पैर लगाकर टॉप राइट कॉर्नर में गोलजाल में उलझा दिया जबकि मोहन बागान के गोलकीपर विशाल कैथ के पास ज्यादा कुछ करने के लिए नहीं था।

20वें मिनट में मिडफील्डर सुरेश सिंह वागजाम ने गोल करके बेंगलुरू एफसी की बढ़त को दोगुना करते हुए स्कोर 2-0 कर दिया। दाहिनी तरफ से गोल लाइन के करीब पहुंचने के बाद एडगर मेंडेज ने बॉक्स के ठीक बाहर से क्रॉस डाला, लेकिन फर्स्ट पोस्ट के आगे फॉरवर्ड सुनील छेत्री ने गिरने से पहले उस पास पर एक महत्वपूर्ण टच लगाकर मौका बनाया, जिस पर सुरेश ने पीछे से तेजी से आकर करारा राइट फुटर शॉट लगाया और गेंद आगे आए गोलकीपर विशाल कैथ के ऊपर से निकलकर राइट कॉर्नर के अंदर गोल जाल में जा उलझी।

51वें मिनट में कप्तान सुनील छेत्री ने पेनल्टी किक पर गोल करके बेंगलुरू एफसी की बढ़त को 3-0 कर दिया। बेंगलुरू एफसी को पेनल्टी किक के रूप में यह सुनहरा मौका 50वें मिनट में मिला, जब स्पेनिश फॉरवर्ड एडगर मेंडेज को सेंटर-बैक दिपेंदु बिस्वास ने अपने बॉक्स के अंदर पीछे से खींचकर फाउल कर दिया और रैफरी आदित्य पुरकायस्थ ने लंबी सीटी बजाकर पेनल्टी किक का इशारा किया। इसके बाद छेत्री ने करारा राइट फुटर शॉट लगाकर गेंद को टॉप लेफ्ट कॉर्नर के अंदर गोल जाल में उलझा दिया जबकि गोलकीपर विशाल कैथ दाहिनी तरफ डाइव लगाकर भी गेंद तक नहीं पहुंच पाए।

अपने 64वें गोल के साथ ही सुनील आईएसएल इतिहास में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने नाइजीरियाई स्ट्राइकर बार्थोलोम्यू ओग्बेचे (63) को पीछे छोड़ दिया।

पहला हाफ बेंगलुरू एफसी के नाम रहा, क्योंकि स्पेनिश फॉरवर्ड एडगर मेंडेज और मिडफील्डर सुरेश सिंह वागजाम के गोल की मदद से ब्लूज ने बढ़त बनाई और उसे बरकरार रखा। लिहाजा, बेंगलुरू एफसी 2-0 की बढ़त के साथ हाफ टाइम ब्रेक पर गई। गेंद पर ज्यादा नियंत्रण बेंगलुरू एफसी का 60 फीसदी रहा। ब्लूज ने 16 प्रयास किए, जिनमें से सात शॉट टारगेट पर रखे और दो पर गोल आए। वहीं, गेंद पर 40 फीसदी कब्जा रखने वाले मोहन बागान सुपर जायंट की ओर से 12 प्रयास आए और चार शॉट टारगेट पर रहे।

आईएसएल में दोनों टीमों के बीच यह दसवां मुकाबला खेला गया और बेंगलुरू एफसी ने दूसरी बार जीत हासिल की जबकि मोहन बागान ने छह मैच जीते हैं। दो मैच ड्रा रहे हैं।

यह भी पढ़े :-

डायबिटीज के मरीजों के लिए असरदार जूस: जाने यह एक मिथक है या सच्चाई