‘अयोध्या मंदिर समारोह में नाच-गान, अंबानी, बच्चन तो थे, लेकिन किसान नहीं’: राहुल गांधी की टिप्पणी से विवाद, भाजपा नाराज

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने राम मंदिर के पवित्रीकरण समारोह पर अपनी हालिया टिप्पणी के बाद एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की आलोचना की है। हरियाणा के हिसार में एक सार्वजनिक सभा में बोलते हुए, वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने भाजपा पर निशाना साधते हुए दावा किया कि भगवा पार्टी ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से आम नागरिकों, खासकर किसानों को बाहर रखा।

गांधी ने दावा किया कि मुकेश अंबानी, गौतम अडानी और अभिनेता अमिताभ बच्चन जैसी प्रमुख कारोबारी हस्तियों को आमंत्रित किया गया था, लेकिन किसी भी किसान या मजदूर को कार्यक्रम में जगह नहीं दी गई।

पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने कहा, “जब अयोध्या में मंदिर खुला, तो आप अडानी, अंबानी और अमिताभ बच्चन को देख सकते थे, लेकिन वहां एक भी किसान या मजदूर मौजूद नहीं था। वहां ‘नाच गाना’ (गीत और नृत्य) था, लेकिन उन लोगों का कोई प्रतिनिधित्व नहीं था जो वास्तव में भारत के मजदूर वर्ग का प्रतिनिधित्व करते हैं।” भगवा पार्टी पर अपना हमला जारी रखते हुए गांधी ने कहा कि इस महत्वपूर्ण राष्ट्रीय कार्यक्रम से किसानों और श्रमिकों को बाहर रखना भाजपा की जनता से दूरी को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि देश की रीढ़ की हड्डी माने जाने वाले किसानों को आमंत्रित नहीं किया गया, जबकि मशहूर हस्तियों और उद्योगपतियों को प्रमुखता दी गई।

भाजपा ने किया पलटवार
राहुल गांधी के ‘नाच गाना’ वाले बयान के बाद भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कांग्रेस सांसद पर निशाना साधा। एक्स पर एक पोस्ट में उन्होंने कहा, “हिंदू हिंसा और देवता भगवान नहीं हैं, अब राहुल गांधी कहते हैं कि राम मंदिर की पवित्र प्राण प्रतिष्ठा “नृत्य कार्यक्रम” “नाच गाना कार्यक्रम” था!

“सनातन समाप्‍त से लेकर सनातन बीमारी है, हिंदू धर्म के धोखे से लेकर राम चरितमानस को गाली देने तक – भारतीय गठबंधन ‘हिंदू आस्‍था पर करो चोट, लेना है वोटबैंक का वोट’ में विश्‍वास करता है,” उन्होंने कहा।

एक अन्‍य वरिष्‍ठ भाजपा नेता तीरथ सिंह रावत ने गांधी के दावों का जवाब देते हुए कहा कि कांग्रेस नेता की टिप्पणी भारतीय संस्‍कृति की समझ की कमी से उपजी है। रावत ने जोर देकर कहा कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह सभी के लिए एक उत्‍सव था और आम नागरिक इसका भरपूर हिस्‍सा थे।

एएनआई के साथ एक साक्षात्‍कार में तीरथ सिंह ने कहा, “शायद राहुल गांधी ने अभी तक भारतीय संस्‍कृति को पूरी तरह से नहीं समझा है। प्राण प्रतिष्ठा समारोह का दिन उत्‍सव का दिन था और आम लोगों सहित सभी लोग उत्‍सव में शामिल थे। भगवान राम के प्रति सभी की भक्ति समान थी।”

यह भी पढ़ें:-

भाजपा झारखंड में आजसू पार्टी और जदयू के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ेगी, हिमंत ने की घोषणा