‘इज़राइल ने हिज़्बुल्लाह को ऐसे झटके दिए, जिनकी उसने कभी कल्पना भी नहीं की होगी’: नेतन्याहू

इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि उनके देश ने हाल के दिनों में हिज़्बुल्लाह को “ऐसे झटके” दिए हैं, जिनकी समूह ने “कल्पना भी नहीं की होगी।” रविवार को उनके कार्यालय द्वारा जारी एक वीडियो बयान में नेतन्याहू ने चेतावनी दी, “अगर हिज़्बुल्लाह ने संदेश नहीं समझा है, तो मैं आपसे वादा करता हूँ – वह संदेश समझ जाएगा।” उन्होंने उत्तर में सुरक्षा बहाल करने के लिए इज़राइल की प्रतिबद्धता पर ज़ोर देते हुए कहा, “हम अपने उत्तरी निवासियों को सुरक्षित रूप से उनके घरों में वापस भेजने के लिए दृढ़ हैं … हम सुरक्षा बहाल करने के लिए जो भी करना होगा, करेंगे।”

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, रात भर हिज़्बुल्लाह ने अपने रॉकेट हमलों को तेज़ कर दिया, जिसमें हाइफ़ा के पास के इलाकों को निशाना बनाया गया, जिसमें इज़राइल की सरकारी स्वामित्व वाली रक्षा प्रौद्योगिकी फर्म राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम्स का मुख्यालय और उत्तरी इज़राइल में रमत डेविड बेस पर एक सैन्य हवाई अड्डा शामिल है।

इस तीव्र वृद्धि के बीच, इज़राइली रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने पुष्टि की कि सेना अपनी आक्रामक प्रतिक्रिया जारी रखेगी। रविवार की सुबह वायु सेना नियंत्रण केंद्र के दौरे के दौरान बोलते हुए, गैलेंट ने कहा कि हिज़्बुल्लाह ने “हमारी कुछ क्षमताओं को महसूस करना शुरू कर दिया है,” बेरूत में सप्ताहांत के हवाई हमलों का जिक्र करते हुए, जिसके परिणामस्वरूप कम से कम 37 मौतें हुईं, जिनमें हिज़्बुल्लाह के एलीट राडवान फ़ोर्स के कार्यवाहक कमांडर इब्राहिम अकील भी शामिल थे।

इस सप्ताह की शुरुआत में हुए हमलों की एक श्रृंखला के लिए भी इज़राइल को ज़िम्मेदार माना जाता है, जिसमें लेबनान में हज़ारों वायरलेस संचार उपकरण फट गए, जिससे नागरिकों सहित कम से कम 37 लोगों की मौत हो गई और हज़ारों लोग घायल हो गए।

इसके अतिरिक्त, इजरायल के विदेश मंत्री इजरायल कैट्ज ने घोषणा की कि उन्होंने “दर्जनों” विदेश मंत्रियों से बात की है, जिससे एक स्पष्ट संदेश गया है: यदि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय हिजबुल्लाह पर दक्षिणी लेबनान में लिटानी नदी के उत्तर में अपनी सेना वापस बुलाने के लिए दबाव नहीं डालता है, तो “इजरायल ऐसा करेगा।” कैट्ज ने इस बात पर जोर दिया कि हिजबुल्लाह की सेना की वापसी सुरक्षा क्षेत्र बनाने के लिए “आवश्यक” है, जिससे लेबनान सीमा के पास रहने वाले इजरायली निवासी घर लौट सकें।

इजरायली सेना ने रविवार को घोषणा की कि वह लेबनान में हवाई हमले जारी रखे हुए है और शनिवार से हिजबुल्लाह के 400 ठिकानों पर बमबारी कर चुकी है। लेबनानी सैन्य सूत्रों के अनुसार, रविवार को इजरायल के तीव्र हवाई हमलों के दौरान कम से कम तीन लोग मारे गए और चार अन्य घायल हो गए।

इस आशंका के बीच कि पिछले साल अक्टूबर में शुरू हुई सीमा पार की लड़ाई मध्य पूर्व में एक बड़े युद्ध में बदल सकती है, लेबनान के लिए संयुक्त राष्ट्र की विशेष समन्वयक जीनिन हेनिस-प्लास्चर्ट ने क्षेत्र में “आसन्न तबाही” की चेतावनी दी।

उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, “क्षेत्र आसन्न तबाही के कगार पर है, इसलिए यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी कि ऐसा कोई सैन्य समाधान नहीं है जो किसी भी पक्ष को सुरक्षित कर सके।”

यह भी पढे:-

गाजा संकट के बीच प्रधानमंत्री मोदी ने फिलिस्तीनी राष्ट्रपति से मुलाकात की, शांति के लिए समर्थन की पुष्टि की