अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस का मूल्यांकन 18.5 अरब डॉलर; राजस्व 20 प्रतिशत की दर से बढ़ेगा

अदाणी समूह की बिजली पारेषण इकाई अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड (एईएसएल) का उद्यम मूल्य 18.5 अरब डॉलर है। एक रिपोर्ट के अनुसार, मजबूत कारोबारी वृद्धि के कारण अगले तीन वर्षों में कंपनी के कर-पूर्व लाभ में 29 प्रतिशत की सालाना वृद्धि होने का अनुमान है।

एईएसएल के पास विविधीकृत पोर्टफोलियो है जिसमें पारेषण और वितरण परिसंपत्तियों के अलावा स्मार्ट मीटरिंग कारोबार शामिल है।

वैश्विक ब्रोकरेज कंपनी कैंटर फिट्ज़गेराल्ड की रिपोर्ट में कहा गया, “एईएसएल का उद्यम मूल्य 18.5 अरब डॉलर है। हमारा मानना है कि एईएसएल भारत में तेजी से बढ़ते ऊर्जा बाजारों में निवेश करने का एक बहुत ही आकर्षक तरीका है।”

कंपनी का मानना है कि एईएसएल अमेरिका, यूरोप या एशिया में किसी भी अन्य सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली यूटिलिटी/ऊर्जा कंपनी के विपरीत वृद्धि प्रदान करती है। ‘‘हमारा अनुमान है कि पिछले वित्त वर्ष (2023-24) से वित्त वर्ष (2026-27) तक कंपनी का कुल राजस्व औसतन 20 प्रतिशत सालाना की दर से बढ़ेगा और समायोजित ब्याज, कर मूल्यह्रास और परिशोधन पूर्व आय (ईबीआईटीडीए) 28.8 प्रतिशत की सालाना दर से बढ़ेगा।’’

इसकी तुलना में, अन्य प्रतिस्पर्धियों का राजस्व कम एकल अंक में तथा ईबीआईटीडीए मध्यम एकल अंक में बढ़ रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार, एईएसएल अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में काफी तेजी से बढ़ रही है और उनका मानना है कि एईएसएल एक अधिक विविधीकृत कारोबार है।

यह भी पढ़े :-

निकोबार बंदरगाह परियोजना के लिए सभी जरूरी मंजूरियां मिलींः सोनोवाल