द.अफ्रीका को महिला टी20 विश्व कप जीतने की उम्मीद : वोल्वार्ट

महिला टी20 विश्व कप 2023 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 19 रन से हारने के बाद प्रोटियाज टीम अभी भी अपनी पहली आईसीसी टूर्नामेंट जीत की तलाश में है। हालांकि, कप्तान लॉरा वोल्वार्ट को उम्मीद है कि उनकी टीम इस बार ट्रॉफी पर कब्जा जमाएगी।

आईसीसी की वेबसाइट पर वोल्वार्ट के हवाले से कहा गया, “2023 में अपने पहले विश्व कप फाइनल में पहुंचना हमारे लिए एक बड़ा ऐतिहासिक क्षण था। यह टीम के लिए ‘बाधाओं को तोड़ने और सीमाओं को आगे बढ़ाने’ का एक बड़ा क्षण था। उससे (2023 टी20 विश्व कप) पहले हमने कई मौकों पर सेमीफ़ाइनल में जगह बनाई थी, इसलिए एक समूह के रूप में एक कदम आगे बढ़ना हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है।”

“अब हम एक कदम और आगे जाकर ट्रॉफी उठाना चाहेंगे, लेकिन टी20 क्रिकेट के फाइनल में कुछ भी हो सकता है, क्योंकि वहां पहुंचने के लिए आपको पूरी प्रतियोगिता खेलनी पड़ती है और दमदार प्रदर्शन करना होगा।”

2023 संस्करण के ग्रुप चरण में श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो बड़ी हार का सामना करने के बाद दक्षिण अफ्रीका फाइनल में पहुंचने में सफल रहा।

वोल्वार्ट का मानना है कि इस बार भी टीम के पास मेगा इवेंट में दमदार प्रदर्शन करने की झमता है, क्योंकि टीम कॉम्बिनेशन मजबूत है।

टूर्नामेंट को बांग्लादेश में खेले जाने की योजना को रद्द कर इसे यूएई के शारजाह और दुबई में शिफ्ट कर दिए जाने के बाद, कप्तान का मानना है कि इससे मैच का रोमांच और बढ़ जाएगा, क्योंकि अब किसी भी टीम को घरेलू मैदान का फायदा नहीं मिलेगा।

उन्होंने कहा, “मैं दुबई और शारजाह में होने वाले टी20 विश्व कप को लेकर बहुत उत्साहित हूं। मुझे लगता है कि सबसे अच्छी बात यह है कि यह सभी टीमों के लिए एक समान वेन्यू है। ज्यादातर टीमें वहां की परिस्थितियों में समान अनुभव के साथ जाएंगी, क्योंकि उन्होंने पहले वहां ज्यादा नहीं खेला है, इसलिए यह काफी रोमांचक है।”

“यह देखना काफी दिलचस्प होगा कि कौन सी टीम परिस्थितियों के हिसाब से खुद को सबसे बेहतर तरीके से ढाल पाती है।”

यह भी पढ़े :-

भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाने के लिए सीनियर खिलाड़ियों के साथ मजबूत रिश्ता बनाना अहम: गंभीर