अपनी पत्नी के कपड़ों को लेकर विवाद में फंसे ब्रिटिश प्रधानमंत्री

ब्रिटिश प्रधानमंत्री सर कीर स्टार्मर अपनी पत्नी के कपड़ों को लेकर अजीबोगरीब मुसीबत में फंसे हैं। आरोप है क‍ि उनकी पत्‍नी लेडी विक्टोरिया स्टार्मर को एक अमीर शख्‍स ने लाखों रुपये के कीमती ग‍िफ्ट दिए। उनकी बीवी को कपड़े खरीदने के ल‍िए मोटी रकम दी। यह सब उन्‍हें पता था, इसके बावजूद उन्‍होंने संसद को जानकारी नहीं दी। यह ब्रिटिश कानूनों का खुलेआम उल्‍लंघन है। यही आरोप पूर्व प्रधानमंत्री ऋषि सुनक पर भी लगे थे।

रिपोर्ट के अनुसार, लेबर पार्टी के समर्थक लॉर्ड एली ने लेडी विक्टोरिया स्टार्मर को ये महंगे ग‍िफ्ट दिए। लॉर्ड एली ऑनलाइन फैशन फर्म एसोस के चीफ रहे हैं। आरोप है क‍ि कीर स्टार्मर ने जब खुद को मिले ग‍िफ्ट की घोषणा की तब लेडी विक्टोरिया को मिले ग‍िफ्ट के बारे में जानकारी छुपाई। ब्रिटेन के कानूनों के मुताबिक, सभी सांसदों को 28 द‍िन के अंदर खुद को या पर‍िवार के सदस्‍यों को मिले ग‍िफ्ट के बारे में जानकारी पब्‍ल‍िक करनी होती है। क‍िसी थर्ड पार्टी से लाभ लिया है, तब उसके बारे में डिटेल्‍स देनी होती है।

रिपोर्ट के अनुसार कीर ने यह नहीं बताया क‍ि एक धनी व्यवसायी और लेबर पार्टी के दानदाता ने उनकी पत्नी विक्टोरिया के लिए महंगे कपड़े खरीदे थे। पर्सनल शॉपर के रूप में कपड़े और मेकओवर का खर्च उठाया। हालांकि, स्‍टार्मर ने ये जरूर बता दिया था क‍ि लॉर्ड एली ने उन्‍हें कई हफ्तों तक अपने यहां ठहराया था। जहां रहने की कीमत 26,000 डॉलर (22 लाख रुपये) से ज्‍यादा थी। कई जोड़ी चश्मे, काम के कपड़े द‍िए। कीर स्‍टार्मर पर यह भी आरोप है क‍ि उन्‍होंने लॉर्ड एली को 10 डाउनिंग स्ट्रीट यानी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री आवास तक अस्‍थायी पास दिया था, जिससे वे कभी भी कीर स्‍टार्मर तक पहुंच सकते थे। उन्‍हें कोई नहीं रोक सकता था। जबक‍ि लॉर्ड एली सरकार में क‍िसी भी पद पर नहीं हैं।

विवाद बढ़ने पर 10 डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्‍ता ने कहा, प्रधानमंत्री का मानना है क‍ि उन्‍होंने संसदीय नियमों का पालन क‍िया है। सभी ग‍िफ्ट के बारे में घोषणा की है। विदेश सच‍िव डेव‍िड लैमी ने कहा, इसमें ट्रांसपेरेंसी का कोई मुद्दा नहीं है। प्रधानमंत्री ने साफ बताया है क‍ि उन्‍हें लॉर्ड एली से पैसे और ग‍िफ्ट मिले हैं। पार्लियामेंट्री कमिश्नर इसकी डिटेल्‍स चेक कर लेने वाले है। सच्‍चाई ये है क‍ि सभी प्रधानमंत्री दानदाताओं के संपर्क में रहते हैं, ताक‍ि पार्टी को फायदा पहुंच सके। लैमी ने कहा, अमेर‍िका में अपने राष्‍ट्रपत‍ि और फर्स्‍ट लेडी के कपड़े खरीदने के ल‍िए पर्याप्‍त बजट है। हमारे देश में प्रधानमंत्री और उनकी पत्‍नी को कपड़े खरीदने के ल‍िए बजट नहीं मिलता।

यह भी पढ़े :-

कांग्रेस के प्रदर्शन पर रवनीत बिट्टू का जवाब, पूछा-क्या यही है मोहब्बत की दुकान