16 सितंबर से UPI ट्रांजैक्शन लिमिट में बदलाव; विभिन्न भुगतानों के लिए पात्रता और नई ट्रांजैक्शन लिमिट जाने

UPI ट्रांजैक्शन लिमिट: नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने देश के लाखों करदाताओं की मदद के लिए UPI का उपयोग करके कर भुगतान के लिए ट्रांजैक्शन लिमिट बढ़ा दी है। अब, व्यक्ति कल 16 सितंबर से प्रति ट्रांजैक्शन 5 लाख रुपये तक के करों का भुगतान करने के लिए यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) का उपयोग कर सकेंगे।

RBI नीति के साथ संरेखण

यह 8 अगस्त, 2024 को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मॉनेटरी पॉलिसी वक्तव्य के अनुरूप है, जिसमें कर भुगतान के लिए UPI ट्रांजैक्शन लिमिट बढ़ाई गई थी। इस वृद्धि का उद्देश्य करदाताओं के लिए बड़े ट्रांजैक्शन को अधिक सुविधाजनक बनाना है। इस निर्णय का उद्देश्य कर भुगतान प्रक्रिया को सरल बनाना और अधिक लोगों को उच्च-मूल्य के ट्रांजैक्शन के लिए UPI का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

5 लाख रुपये की ऊपरी सीमा वाले UPI लेनदेन: योग्य लेनदेन प्रकार
विशेष रूप से, नई UPI सीमा अन्य लेनदेन पर भी लागू होगी, जिसमें अस्पतालों, शैक्षणिक संस्थानों, IPO और RBI खुदरा प्रत्यक्ष योजनाओं को भुगतान शामिल हैं। इसलिए, बैंकों और UPI ऐप को नई सीमाओं के साथ संगतता के लिए जाँचना चाहिए।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह बढ़ी हुई सीमा केवल कुछ लेनदेन पर लागू होती है, और उपयोगकर्ताओं को यह सुनिश्चित करने के लिए अपने बैंक और UPI ऐप से सत्यापित करना चाहिए कि वे इस सुविधा का समर्थन करते हैं।

NPCI ने बैंकों, भुगतान सेवा प्रदाताओं से आग्रह किया
इस बीच, NPCI ने सभी सदस्यों – बैंकों, भुगतान सेवा प्रदाताओं और UPI ऐप से 15 सितंबर, 2024 तक सत्यापित व्यापारियों की MCC 9311 श्रेणी के लिए कर भुगतान लेनदेन सीमा में वृद्धि का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए कहा है।

UPI सीमाओं में पिछले परिवर्तन
NPCI ने दिसंबर 2021 और दिसंबर 2023 दोनों में UPI लेनदेन सीमाओं को संशोधित किया, कर भुगतान सहित विभिन्न क्षेत्रों में UPI उपयोग को व्यापक बनाने के अपने निरंतर प्रयासों पर प्रकाश डाला।

UPI सर्किल फीचर की शुरुआत
नया फीचर, “UPI सर्किल”, प्राथमिक UPI खाताधारकों को विश्वसनीय व्यक्तियों को लेनदेन सौंपने में सक्षम बनाता है, जिससे सुरक्षा और सुविधा दोनों में सुधार होता है।

विभिन्न भुगतानों के लिए UPI लेनदेन सीमाएँ:
पीयर-टू-पीयर भुगतानों के लिए मानक UPI लेनदेन सीमा 1 लाख रुपये है। हालाँकि, अलग-अलग बैंक अपनी UPI सीमाएँ स्वयं निर्धारित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, इलाहाबाद बैंक की UPI लेनदेन सीमा 25,000 रुपये है, जो Google Pay की UPI बैंक-वार सीमाओं के अनुसार है।

इसके विपरीत, HDFC और ICICI जैसे बैंक 1 लाख रुपये तक के लेनदेन की अनुमति देते हैं। इसके अलावा, UPI ऐप की अपनी लेनदेन सीमाएँ हो सकती हैं, जो प्लेटफ़ॉर्म पर अलग-अलग हो सकती हैं।

विभिन्न प्रकार के UPI लेनदेन के लिए अन्य लेनदेन सीमाएँ हैं। पूंजी बाजार, संग्रह, बीमा और विदेशी आवक प्रेषण से संबंधित UPI लेनदेन की सीमा प्रति दिन 2 लाख रुपये है।

यह भी पढ़ें:-

एलन मस्क द्वारा निकाले गए 100 करोड़ रुपये वेतन वाले व्यक्ति ने अपनी खुद की AI फर्म शुरू की