भविष्य की महामारी की तैयारियों पर नीति आयोग ने रिपोर्ट जारी की

आयोग ने बुधवार को एक नई रिपोर्ट जारी की, जो सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल या महामारी की स्थिति में त्वरित प्रतिक्रिया प्रणाली का खाका प्रदान करती है।

सरकारी थिंक टैंक द्वारा गठित एक विशेषज्ञ समूह द्वारा ‘भविष्य की महामारी की तैयारी और आपातकालीन प्रतिक्रिया – कार्रवाई के लिए रूपरेखा’ शीर्षक वाली रिपोर्ट तैयार की गई थी।

हाल ही में कोविड-19 महामारी के बाद, जिसने दुनिया भर में 7 मिलियन से अधिक लोगों की जान ले ली, और भारत में पाँच लाख से अधिक लोगों की जान चली गई, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने ऐसे और भी स्वास्थ्य खतरों की चेतावनी दी है।

WHO के अनुसार, भविष्य के सार्वजनिक स्वास्थ्य खतरों में से 75 प्रतिशत जूनोटिक खतरे होने की संभावना है (जो उभरते, फिर से उभरने वाले और नए रोगजनकों के कारण हो सकते हैं)।

इसे देखते हुए, रिपोर्ट में विशेषज्ञ समूह ने देश को भविष्य की किसी भी सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थिति या महामारी के लिए तैयार रहने और एक त्वरित प्रतिक्रिया प्रणाली स्थापित करने के लिए एक खाका प्रदान किया है। नीति आयोग ने कहा कि नई रिपोर्ट किसी भी प्रकोप या महामारी के लिए 100-दिवसीय प्रतिक्रिया के लिए एक कार्य योजना प्रदान करती है।

इसमें तैयारियों और कार्यान्वयन के लिए विस्तृत रोडमैप की रूपरेखा दी गई है, जिसमें यह दर्शाया गया है कि कैसे प्रकोप को ट्रैक किया जा सकता है, उसका परीक्षण किया जा सकता है, उसका इलाज किया जा सकता है और एक अच्छी तरह से विकसित ढांचे के माध्यम से उसका प्रबंधन किया जा सकता है,” इसने कहा।

इस रिपोर्ट में 60 से अधिक विशेषज्ञों और हितधारकों के साथ परामर्श किया गया और राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर कोविड का प्रबंधन कैसे किया गया, इसका विश्लेषण किया गया। समूह ने सफलता की कहानियों और चुनौतियों दोनों से सर्वोत्तम प्रथाओं और प्रमुख सीखों को चुना। उन्होंने उन प्रमुख कमियों का भी आकलन किया जिन्हें संबोधित करने की आवश्यकता है ताकि हमें भविष्य के किसी भी सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट में अधिक कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से तैयार होने और प्रतिक्रिया करने में मदद मिल सके।

इस ब्लूप्रिंट में “कोविड-19 महामारी के दौरान सीखे गए सबक और चुनौतियों की जांच से लेकर भविष्य में सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थितियों के शासन और प्रबंधन के लिए सिफारिशें और रोडमैप” शामिल हैं।

यह भी पढ़ें;-

गणपति विसर्जन : सोनू सूद ने अपने घर पर भगवान गणेश को पर्यावरण के अनुकूल दी विदाई