आई4सी में जुड़ने के लिए अमित शाह ने अमिताभ बच्चन को दिया धन्यवाद

देश में चल रहे साइबर अपराधों के खिलाफ भारतीय अपराध समन्वय केंद्र (आई4सी) के अभियान में शामिल होने के लिए गृह मंत्री अमित शाह ने अभिनेता अमिताभ बच्चन का आभार व्यक्त किया है।

अमित शाह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट में लिखा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साइबर सुरक्षा के विजन सुरक्षित साइबर स्पेस को पूरा करने के लिए गृह मंत्रालय प्रतिबद्ध है। सुरक्षित साइबर स्पेस बनाने के लिए आई4सी के तहत इस दिशा में कई कदम उठाए गए हैं। मैं इस कैंपेन में शामिल होने के लिए अमिताभ बच्चन का धन्यवाद देता हूं। अमिताभ बच्चन की सक्रिय भागीदारी साइबर-सुरक्षित भारत बनाने के हमारे मिशन को और गति प्रदान करेगी।”

गृहमंत्री ने यह पोस्ट साइबर सुरक्षा कैंपेन से जुड़े पेज आई4सी के पोस्ट को रिपोस्ट करके लिखा है। साइबर सुरक्षा कैंपेन आई4सी के इस पोस्ट में अभिनेता अमिताभ बच्चन देश के लोगों को साइबर सुरक्षा के प्रति प्रेरित कर रहे हैं। इसमें वह ‘भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र’ द्वारा साइबर अपराध के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के बारे में बता रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने देश में व्यापक पैमाने पर चल रहे साइबर अपराध को रोकने के लिए गृहमंत्री अमित शाह के इस कैंपेन की भी तारीफ की।

बता दें कि भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र की स्थापना 2018 में गृह मंत्रालय के अंतर्गत की गई थी। इसका उद्देश्य देश में साइबर अपराधों से जुड़े सभी मुद्दों को संबोधित करने के लिए बड़े पैमाने पर एक राष्ट्रीय स्तर का समन्वय केंद्र स्थापित करना है। आई4सी को देश की तमाम सुरक्षा एजेंसियों की क्षमताओं को बढ़ाने के साथ साइबर अपराध से निपटने वाले विभिन्न हितधारकों इकाइयों के बीच समन्वय में सुधार करने के लिए भी अनिवार्य बनाया गया है। यह पोर्टल साइबर अपराधों में इस्तेमाल होने वाले फर्जी कार्ड, अकाउंट्स, अपराध विश्लेषण और जांच व सहायता के बीच समन्वय का काम करता है।

यह भी पढ़े :-

राष्ट्रमंडल शतरंज प्रतियोगिता में शुभी गुप्ता को दोहरी सफलता