हसीना के तमाम फैसलों को पलट रही यूनुस सरकार,हिलसा पर लगाया प्रतिबंध

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना द्वारा लिए गए तमाम फैसलों का यूनुस सरकार अध्ययन कर रही है। अब तक कई फैसले पलट दिए गए हैं और कईयों को बहुत जल्द पलट दिया जाएगा। इस बीच दुर्गा पूजा के शुरू होने से कुछ दिन पहले ही बांग्लादेश ने एक ऐसा फैसला लिया, जिसका असर भारत पर पड़ने वाला है।

दरअसल, बांग्लादेश सरकार ने हिलसा मछली के निर्यात पर बैन लगा दिया है। अब दुर्गा पूजा से कुछ दिन पहले आए इस फैसले का बंगाली लोगों पर खासा असर पड़ेगा। इस फैसले के बाद बंगाल में हिलसा यानी बांग्लादेशी इलिश (बंगाली में कहा जाता है) के दाम काफी चढ़ गए हैं और अब मछली को खरीदने के लिए ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ रही है।

दूसरी ओर शेख हसीना सरकार के समय पर हिलसा मछली के निर्यात को आसान बनाया गया था। हालांकि, ये बैन भारत पर ज्यादा असर नहीं डालेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि भारत ने दूसरा रास्ता खोज लिया है। बांग्लादेश से आने वाली हिल्सा अब म्यांमार के रास्ते भारत आ रही है। लेकिन अब इसके लिए ग्राहकों को ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। कुछ महीने पहले एक किलो हिलसा की कीमत 1800 रुपये तक थी, जो अब 2400 तक पहुंच गई है। बांग्लादेश सरकार ने इस फैसले पर सफाई देते हुए कहा कि स्थानीय लोगों के लिए हिलसा की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के यह फैसला लिया गया है। बांग्लादेश के मत्स्य पालन और पशुधन मंत्रालय की सलाहकार फरीदा अख्तर ने कहा कि अगर निर्यात पर बैन नहीं लगाया जाता तो देश में हिलसा के दाम काफी बढ़ जाते।बता दें कि इलिश मछली का 70 फीसद उत्पादन केवल बांग्लादेश में होता है, जिसके चलते पड़ोसी मुल्क को काफी फायदा होता है।

यह भी पढ़े :-

सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी की हालत गंभीर : एम्स