ब्लड शुगर कम करने के लिए इन नैचुरल तरीके को अपनाएं , ब्लड शुगर होगा कंट्रोल

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है। इसे नियंत्रित करने के लिए एक संतुलित आहार का पालन करना बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं कि डायबिटीज पेशेंट को किन 5 चीजों का सेवन करना चाहिए:

1. हरी पत्तेदार सब्जियां:

पालक, मेथी, सरसों आदि में फाइबर, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं। ये रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखने में मदद करते हैं और इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाते हैं।

2. फाइबर युक्त अनाज:

ब्राउन राइस, ओट्स, जौ आदि में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। फाइबर पाचन को धीमा करता है और रक्त शर्करा में तेजी से वृद्धि को रोकता है।

3. दालें:

मूंग दाल, चना, मसूर दाल आदि प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं। प्रोटीन रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखने में मदद करता है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है।

4. फल:

सेब, नाशपाती, जामुन आदि में फाइबर और विटामिन भरपूर होते हैं। ये रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। हालांकि, फल में प्राकृतिक शर्करा भी होती है, इसलिए इनका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए।

5. दही:

दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो पाचन को बेहतर बनाते हैं और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

ध्यान रखें:

  • संतुलित आहार: इन खाद्य पदार्थों को संतुलित मात्रा में लेना चाहिए।
  • पोर्शन कंट्रोल: किसी भी खाद्य पदार्थ का अधिक सेवन करने से बचें।
  • नियमित व्यायाम: व्यायाम करने से इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ती है और रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रित रहता है।
  • डॉक्टर की सलाह: किसी भी आहार परिवर्तन से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

अन्य महत्वपूर्ण बातें:

  • शर्करा युक्त खाद्य पदार्थों से बचें: मिठाई, कोल्ड ड्रिंक, जंक फूड आदि में शर्करा की मात्रा अधिक होती है, इसलिए इनका सेवन करने से बचें।
  • संतृप्त वसा से बचें: मक्खन, घी, तले हुए खाद्य पदार्थ आदि में संतृप्त वसा की मात्रा अधिक होती है, जो हृदय रोग का खतरा बढ़ा सकती है।
  • नियमित रूप से ब्लड शुगर की जांच करें: अपने ब्लड शुगर के स्तर को नियमित रूप से जांचते रहें।

निष्कर्ष:

डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए एक स्वस्थ जीवनशैली अपनाना बहुत जरूरी है। संतुलित आहार, नियमित व्यायाम और डॉक्टर की सलाह का पालन करके आप डायबिटीज को नियंत्रित कर सकते हैं और एक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-

सुबह एक मुट्ठी किशमिश खाने के फायदे: जानें कैसे बदल सकती है आपकी सेहत