जितना हो सके मैं अनहेल्दी फूड से दूर रहता हूं : हर्ष छाया

‘राष्ट्रीय पोषण सप्ताह’ के दौरान अभिनेता हर्ष छाया ने कहा कि अच्छी डाइट और खाने की आदतों का पालन करना बेहद महत्वपूर्ण है। अभिनेता ने कहा कि वह जितना हो सके अनहेल्दी फूड से दूर रहते हैं। 1 से 7 सितंबर तक हर साल आयोजित होने वाले ‘राष्ट्रीय पोषण सप्ताह’ का उद्देश्य पोषण के महत्व पर जोर देते हुए लोगों को स्वस्थ खाने की आदतों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

इस बारे में बात करते हुए हर्ष ने कहा, ”एक स्वस्थ शरीर के लिए पोषण सबसे महत्वपूर्ण कारक है। भले ही कोई व्यक्ति व्यायाम न करता हो या शारीरिक रूप से बहुत सक्रिय न हो, लेकिन सही खानपान की आदतों का पालन करने से वजन कम करने और उसे बनाए रखने में मदद मिल सकती है। मैं लंबे समय से कुछ खास खानपान की आदतों का पालन कर रहा हूं। मैं जंक फूड, अत्यधिक शराब, तैलीय खाद्य पदार्थ, मिठाई और बाहर का खाने से परहेज करता हूं। मैं नियमित व्यायाम और सैर भी करता हूं, हालांकि मुझे दौड़ना पसंद नहीं है।”

शूटिंग के दौरान वह कैसे मैनेज करते हैं, इस बारे में उन्होंने कहा, “मैंने ‘अनदेखी’ और ‘ग्यारह ग्यारह’ के लिए अपने शरीर में कई महत्वपूर्ण बदलाव किए, लेकिन मैं किसी खास तरह की कोई डाइट नहीं लेता था। जब मैं शूटिंग कर रहा होता हूं, तो मैं दिन भर का अपना खाना साथ लेकर जाता हूं और जितना संभव हो उतना शूटिंग वाला खाना कम खाता हूं।”

हर्ष ने बताया, “लंबे समय तक चलने वाली आउटडोर शूटिंग के लिए मैं हॉटप्लेट और मिक्सर ग्राइंडर साथ लाता हूं। मैं स्थानीय बाजारों से खाने बनाने का सामान खरीदता हूं, और उसे खुद ही बनाता हूं। मैंने ‘अनदेखी’ की शूटिंग के दौरान ऐसा ही किया था, मैं दिन में तीन बार अपने आप ही खाना बनाता था।”

सीरीज ‘अनदेखी’ में अभिनेता हर्ष ‘पापाजी’ की भूमिका निभा रहे हैं। इस वेब सीरीज में दिव्येंदु भट्टाचार्य, सूर्या शर्मा और अंकुर राठी भी हैं।

बनिजय एशिया के सहयोग से अप्लॉज एंटरटेनमेंट द्वारा निर्मित और आशीष आर शुक्ला द्वारा निर्देशित ‘अनदेखी 3’ में आंचल सिंह, आयन जोया, वरुण बडोला और शिवांगी सिंह भी प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

‘अनदेखी 3’ सोनी लिव पर स्ट्रीम हो रही है। उन्हें हाल ही में फैंटेसी थ्रिलर सीरीज ‘ग्यारह ग्यारह’ में भी देखा गया था। इसमें कृतिका कामरा, राघव जुयाल, धैर्य करवा और आकाश दीक्षित हैं। यह शो जी5 पर स्ट्रीम हो रहा है।

यह भी पढ़े :-

07 सितंबर को भोजपुरी सिनेमा और दंगल एप पर होगा एक बहू ऐसी भी का वर्ल्ड टेलिविजन प्रीमियर