पेरिस पैरालंपिक: शॉटपुट एफ35 फाइनल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के बावजूद खाली हाथ रहे अरविंद

भारत के अरविंद ने पेरिस पैरालिंपिक में अपने सीज़न के सर्वश्रेष्ठ थ्रो की स्ट्रीक बनाने के बाद भी, पुरुषों की शॉट पुट एफ 35 फ़ाइनल में को खाली हाथ रहे।

उज्बेकिस्तान के ख़ुसनीद्दीन नोरबेकोव ने दांव बढ़ाया और 16.82 मीटर के थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीतने के लिए पैरालिंपिक रिकॉर्ड को तोड़ दिया। उन्होंने बीजिंग 2008 में 16.22 मीटर थ्रो के साथ चीन के वेई गौ के 16 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

नोरबेकोव ने अपने नाम के साथ 17.32 मीटर थ्रो के साथ विश्व रिकॉर्ड भी बनाया है। अर्जेंटीना के हर्नान उर्रा ने 16.11 मीटर की दूरी के साथ रजत पदक जीता। इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ़ ईरान के सईद अलियासगर जावनमर्डी ने 15.84 मीटर के प्रयास के साथ कांस्य पदक जीता।

अरविंद ने स्वर्ण पदक के लिए अपनी दौड़ की शुरुआत 11.79 मीटर की दूरी से की, उन्होंने अपने पहले थ्रो में सीजन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। सीजन के अपने सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ, अरविंद पहले राउंड के बाद आठ फाइनलिस्टों में छठे स्थान पर थे।

अपने दूसरे प्रयास में, अरविंद ने दिखाया कि उनमें कुछ और कौशल बाकी हैं। उन्होंने 12 मीटर का आंकड़ा पार किया और 12.34 मीटर के थ्रो के साथ एक नया सीजन सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड किया। अपने सीजन-सर्वश्रेष्ठ प्रयास में सुधार करने के बावजूद, वे छठे स्थान पर रहे।

तीसरे राउंड के थ्रो में उन्होंने एक बार फिर गहराई से खोज की और 13.01 मीटर को अपने नए सीजन के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के रूप में निर्धारित किया। लगातार तीसरे थ्रो के लिए, अरविंद का सीजन-सर्वश्रेष्ठ लगातार बढ़ता रहा, लेकिन समूह में उनकी स्थिति में शायद ही कोई बदलाव दिखा।

चौथे राउंड में, अरविंद का प्रदर्शन खराब होने लगा और उन्होंने 12.85 मीटर का प्रयास किया, जिससे उनके सीजन का सर्वश्रेष्ठ सेट करने का सिलसिला खत्म हो गया। पोडियम फिनिश हासिल करने की संभावना खत्म होने के साथ, अरविंद ने एक बार फिर गौरव हासिल करने की कोशिश की, लेकिन 12.71 मीटर की दूरी हासिल करने में सफल रहे। उनके अभियान का अंत उनके अंतिम प्रयास में फाउल थ्रो के साथ हुआ।

यह भी पढ़े :-

आयुर्वेद की सलाह : दूध के साथ कभी न लें ये चीजें, सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक