अगर खाने की मेज पर आपके बच्चे भी करते हैं नखरे तो अपनाये ये आसान उपाय

आजकल हर घर में हर माँ की समस्या है कि बच्चे खाना नहीं खाते। उन्हें खाना खिलाने के लिए उनके पीछे भागना पड़ता है.या हर बार खाने को पूछने पर “भूख नहीं है” कहते हैं, तो आपको इसपर ध्यान देना चाहिए। बच्चे सारे ट्रिक रूप से सक्रिय रहते हैं .और उनका मेटाबॉलिज्म भी हाई होता है इसलिए बच्चों को भूख भी ज्यादा लगनी चाहिए।लेकिन फिर भी अगर आपके बच्चों को भूख नहीं लग रही है तो इसके कारण समझने की कोशिश करें।भूख न लगने के कारण बच्चों को आवश्यक पोषण नहीं मिल पाता है, जो उनके स्वस्थ विकास के लिए उपयुक्त नहीं है।तो चलिए इन 7 तरीकों से उसे जरूरी पोषण दें।

1.थाली सजाने में मौलिकता- खाने की थाली सजाने में मौलिकता दिखाएं. थालियों में तरह-तरह की खाने की चीजें परोसें और उन्हें खूबसूरती से सजाएं। इससे उन्हें खाने का मन करेगा.

2.नई सब्जियाँ- बच्चे कभी भी एक बार में कोई सब्जी पसंद नहीं करते. उन्हें एक ही सब्जी लगातार कई दिनों तक दें, वे उसे एक्सेप्ट कर लेंगे. धीरे-धीरे शौक से खाने भी लगेंगे.

3.जोर-जबर्दस्ती कभी नहीं-खाने की मेज पर खाना खाने के लिए बच्चों पर कभी गुस्सा न करें। उन्हें कभी भी खाने के लिए मजबूर न करें, नहीं तो वे खाना ही नहीं खाएंगे।

4.ग्रॉसरी की शॉपिंग-जब भी आप खरीदारी करने जाएं तो अपने बच्चों को साथ ले जाएं या उन्हें उन सब्जियों के बारे में बताएं जो उन्हें पसंद हैं और उन्हें बताएं कि उन्हें कौन सी सब्जियां पसंद हैं। वे अपनी लाई हुई सब्जियां खाना शुरू कर देंगे.