वोक्सवैगन 87 वर्षों में पहली बार जर्मन कारखानों को बंद कर सकता है – जानिए क्यों

प्रसिद्ध जर्मन ऑटोमोबाइल निर्माता वोक्सवैगन, एशियाई प्रतिद्वंद्वियों से बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण लाभ मार्जिन पर बढ़ते दबाव के कारण जर्मनी में अपने कारखानों को बंद करने पर विचार कर रहा है। न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, यदि वोक्सवैगन इस निर्णय पर आगे बढ़ता है, तो यह कंपनी के 87 साल के इतिहास में पहली बार होगा जब उसने जर्मनी में कारखानों को बंद किया है, जो अपने कर्मचारियों के लिए नौकरी की सुरक्षा के लिए लंबे समय से चली आ रही प्रतिबद्धता को तोड़ता है।

ऑटोमेकर ने स्थिति को “तनावपूर्ण” बताया और इस बात पर जोर दिया कि बुनियादी लागत-कटौती उपाय उनके सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने के लिए पर्याप्त नहीं होंगे। वोक्सवैगन ने आगे जोर देकर कहा कि स्थिति अत्यधिक गंभीर है, “स्थिति अत्यंत तनावपूर्ण है और इसे सरल लागत-कटौती उपायों के माध्यम से हल नहीं किया जा सकता है।”

शक्तिशाली ऑटोमोबाइल वर्कर्स यूनियन, आईजी मेटल ने घोषणा की है कि वह वोक्सवैगन के कारखानों में किसी भी तरह की नौकरी में कटौती का कड़ा विरोध करेगा। स्थिति पर टिप्पणी करते हुए, वोक्सवैगन के सीईओ ओलिवर ब्लूम ने कहा, “यूरोपीय ऑटोमोटिव उद्योग बहुत ही मांग और गंभीर स्थिति में है।”

न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार ब्लूम ने यह भी चिंता व्यक्त की कि “विशेष रूप से विनिर्माण स्थान के रूप में जर्मनी प्रतिस्पर्धा के मामले में और भी पीछे जा रहा है। इस माहौल में, एक कंपनी के रूप में हमें अब निर्णायक रूप से कार्य करना चाहिए।” यूरोप में मांग में गिरावट के साथ वोक्सवैगन बाजार हिस्सेदारी खो रहा है, खासकर इलेक्ट्रिक वाहन खंड में, जिससे बिक्री संख्या में लगातार गिरावट आ रही है।

वोक्सवैगन के पास स्कोडा, सीट, क्यूप्रा, ऑडी, लेम्बोर्गिनी, बेंटले, पोर्श और डुकाटी सहित 10 प्रसिद्ध ब्रांडों का पोर्टफोलियो है। सोमवार को, वोक्सवैगन के शेयर 1.25 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुए, जिससे दिन में पहले की गई कुछ बढ़त वापस आ गई।

यह भी पढ़ें:-

राहुल गांधी ने विधानसभा चुनाव से पहले रैली में जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा देने की मांग की