IIT JAM 2024-25: कल से jam2025.iitd.ac.in पर रजिस्ट्रेशन शुरू- यहां आवेदन करने के चरण देखें

IIT JAM 2025: JAM 2025 के लिए JAM ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया प्रणाली (JOAPS) कल, 3 सितंबर से शुरू हो रही है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट – jam2025.iitd.ac.in पर “उम्मीदवार पोर्टल” के माध्यम से मास्टर्स के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। पंजीकरण की अंतिम तिथि 11 अक्टूबर है। उम्मीदवारों को सबसे पहले अपना नाम, ईमेल पता, मोबाइल नंबर और पासवर्ड प्रदान करके JOAPS वेबसाइट पर पंजीकरण करना होगा। सफल पंजीकरण के बाद, सत्यापन के लिए उनके ईमेल और मोबाइल नंबर पर एक नामांकन आईडी और ओटीपी भेजा जाएगा। यह नामांकन आईडी, ईमेल पता और पासवर्ड बाद में आवेदन करने के लिए आवश्यक होगा, इसलिए उन्हें सुरक्षित और गोपनीय रखा जाना चाहिए।

महिला, एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क एक टेस्ट पेपर के लिए 900 रुपये और दो टेस्ट पेपर के लिए 1250 रुपये है। अन्य सभी श्रेणियों के लिए, एक पेपर के लिए शुल्क 1800 रुपये और दो टेस्ट पेपर के लिए 2500 रुपये है। परीक्षा शहर, टेस्ट पेपर, श्रेणी या लिंग बदलने के लिए 300 रुपये का शुल्क लागू है।

यह परीक्षा सभी राष्ट्रीयताओं के उम्मीदवारों के लिए खुली है, जिसमें कोई आयु प्रतिबंध नहीं है। जो लोग 2025 में अपनी योग्यता डिग्री पूरी कर लेंगे, वे आवेदन करने के पात्र हैं। JAM का आयोजन विभिन्न स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में सीटों को भरने के लिए प्रतिवर्ष किया जाता है, जिसमें M.Sc., M.Sc. (Tech.), M.Sc.-M.Tech. दोहरी डिग्री, MS (शोध), संयुक्त M.Sc.-Ph.D. और M.Sc.-Ph.D. दोहरी डिग्री कार्यक्रम शामिल हैं। इस वर्ष की परीक्षा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (IIT दिल्ली) द्वारा आयोजित की गई है।

IIT JAM 2024-25: यहाँ आवेदन करने के चरण
चरण 1: पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करने के बाद अपनी प्रोफ़ाइल में लॉग इन करें।

चरण 2: व्यक्तिगत जानकारी, माता-पिता का नाम और पता सहित अपनी साख दर्ज करें।

चरण 3: अपना फोटोग्राफ, हस्ताक्षर, श्रेणी प्रमाण पत्र (यदि लागू हो) और जन्म तिथि का प्रमाण अपलोड करें।

चरण 4: इलेक्ट्रॉनिक भुगतान विधि का उपयोग करके आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

चरण 5: सत्यापित करें कि आवेदन पत्र पूर्ण के रूप में चिह्नित है, फिर भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रति डाउनलोड करें।

JAM 2025 स्कोर का उपयोग भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc), राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT), उन्नत प्रौद्योगिकी रक्षा संस्थान (DIAT), भारतीय इंजीनियरिंग विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (IIEST), भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (IISER) पुणे और भोपाल, भारतीय पेट्रोलियम और ऊर्जा संस्थान (IIPE), जवाहरलाल नेहरू उन्नत वैज्ञानिक अनुसंधान केंद्र (JNCASR), और संत लोंगोवाल इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संस्थान (SLIET) जैसे संस्थानों में 2,300 से अधिक सीटों पर प्रवेश के लिए किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:-

प्रीति पाल से मिलिए: पेरिस पैरालिंपिक 2024 में 2 पैरा-एथलेटिक्स पदक जीतकर इतिहास रचने वाली पहली भारतीय