निषाद कुमार की रजत छलांग ने पेरिस पैरालिंपिक में भारत के पदकों की संख्या में इज़ाफा किया

भारत के निषाद कुमार ने सोमवार सुबह पेरिस पैरालिंपिक में पुरुषों की टी47 ऊंची कूद स्पर्धा के फाइनल में रजत पदक जीता। टोक्यो में रजत पदक जीतने वाले कुमार ने 2.04 मीटर की अपनी सीज़न की सर्वश्रेष्ठ छलांग लगाकर दूसरा स्थान हासिल किया। अमेरिका के टाउनसेंड-रॉबर्ट्स ने 2.08 मीटर की सीज़न की सर्वश्रेष्ठ छलांग लगाकर स्वर्ण पदक जीता और भारत के निषाद कुमार को पीछे छोड़ दिया। रूस के जॉर्जी मार्गिएव ने कांस्य पदक जीता।

इस बीच, भारत ने मौजूदा पैरालिंपिक में एक स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य सहित कुल सात पदक जीते हैं। रविवार को भारतीय पैरालिंपिक धावक प्रीति पाल ने 200 मीटर टी-35 स्पर्धा में 30.01 सेकंड के समय के साथ कांस्य पदक जीतकर पदकों की संख्या में इज़ाफा किया।

2024 पैरालिंपिक में भारत का अब तक का सबसे बड़ा दल भाग लेगा, जिसमें 12 खेलों में 84 एथलीट भाग लेंगे। यह बढ़ी हुई भागीदारी पदक की बढ़ी हुई उम्मीदों को दर्शाती है, क्योंकि देश का लक्ष्य टोक्यो 2020 पैरालिंपिक में अपने रिकॉर्ड-तोड़ प्रदर्शन को पार करना है, जहाँ भारत ने पाँच स्वर्ण, आठ रजत और छह कांस्य सहित 19 पदक हासिल किए थे।

यह भी पढ़ें:-

गाजा में 6 और कैदियों की हत्या के बाद इजरायली प्रदर्शनकारियों ने नेतन्याहू से हमास के साथ युद्ध विराम पर बातचीत करने का आह्वान किया