GDP के आंकड़े जारी होने से पहले सेंसेक्स और निफ्टी सर्वकालिक उच्च स्तर पर बंद हुए

शुक्रवार को शाम 5:30 बजे जीडीपी के आंकड़े जारी होने से पहले भारतीय शेयर बाजार सर्वकालिक उच्च स्तर पर बंद हुआ। बंद होने पर सेंसेक्स 231 अंक या 0.28 प्रतिशत की बढ़त के साथ 82,365 पर था और निफ्टी 83 अंक या 0.33 प्रतिशत की बढ़त के साथ 25,235 पर था। कारोबारी सत्र के दौरान सेंसेक्स और निफ्टी ने क्रमश: 82,637 और 25,268 अंक का नया सर्वकालिक उच्च स्तर छुआ।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) पर 2,239 शेयर हरे निशान में, 1687 शेयर लाल निशान में और 119 शेयर बिना किसी बदलाव के बंद हुए। क्षेत्रीय सूचकांकों में ऑटो, आईटी, पीएसयू बैंक, वित्त सेवा, फार्मा, रियल्टी और धातु में सबसे अधिक तेजी रही जबकि एफएमसीजी और मीडिया में सबसे अधिक गिरावट रही।

सेंसेक्स पैक में बजाज फाइनेंस, एमएंडएम, एनटीपीसी, बजाज फिनसर्व, भारती एयरटेल, पावर ग्रिड, सन फार्मा और टीसीएस सबसे ज़्यादा लाभ में रहे। टाटा मोटर्स, रिलायंस, आईटीसी, टेक महिंद्रा, एचडीएफसी बैंक, नेस्ले और मारुति सुजुकी सबसे ज़्यादा नुकसान में रहे।

विशेषज्ञों के अनुसार, “वैश्विक बाजार वर्तमान में सितंबर में ब्याज दरों में कटौती के अमेरिकी फेड के वादे से प्रभावित हैं। अमेरिकी और भारतीय बाजारों ने हाल ही में उच्च स्तर हासिल किया है, जो इस आशावाद की निरंतरता को दर्शाता है। हालांकि, स्वस्थ अमेरिकी जीडीपी वृद्धि, मजबूत खुदरा बिक्री और आगामी अमेरिकी नौकरी दावों के स्थिर होने की उम्मीद को देखते हुए डॉलर मजबूत हो रहा है, जिससे भविष्य में दरों में मामूली कटौती हो सकती है।”

उन्होंने कहा, “हालांकि घरेलू बाजार वर्तमान में सकारात्मक रुख दिखा रहा है, लेकिन भारतीय Q1 जीडीपी वृद्धि मध्यम रहने की उम्मीद है, जबकि प्रीमियम वैल्यूएशन और नए ट्रिगर्स की कमी से वैल्यू स्टॉक में और तेजी देखने को मिल सकती है।” विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने 29 अगस्त को 3259 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों ने उसी दिन 2690 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। एलकेपी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक रूपक डे ने कहा, “निफ्टी ने मजबूत शुरुआत के बाद साइडवेज कारोबार किया। हालांकि, जब तक सूचकांक 25,000 से ऊपर रहेगा, बाजार में मजबूती बनी रहने की संभावना है। “इस स्तर से नीचे की गिरावट एक महत्वपूर्ण सुधार को ट्रिगर कर सकती है। ऊपर की ओर, मौजूदा आशावाद निकट भविष्य में सूचकांक को 25,500 की ओर ले जा सकता है।”

यह भी पढ़ें:-

2024 में आने वाली 6 ऐसी कारें जिनका इंतज़ार करना चाहिए – लिस्ट देखें