जुलाई में कृषि और ग्रामीण मजदूरों के लिए उपभोक्ता मूल्य मुद्रास्फीति में आई कमी

गुरुवार को एक सरकारी बयान में कहा गया कि जुलाई में कृषि और ग्रामीण मजदूरों के लिए खुदरा मुद्रास्फीति दर घटकर क्रमशः 6.17 प्रतिशत और 6.20 प्रतिशत हो गई। श्रम मंत्रालय के बयान के अनुसार, इस साल जून में कृषि और ग्रामीण मजदूरों के लिए खुदरा मुद्रास्फीति दर क्रमशः 7.02 %और 7.04 % थी।

बयान में कहा गया कि कृषि मजदूरों के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-एएल) और ग्रामीण मजदूरों के लिए (सीपीआई-आरएल) में जुलाई में 10-10 अंकों की वृद्धि दर्ज की गई, जो क्रमशः 1,290 और 1,302 पर पहुंच गया। पिछले साल इसी महीने में सीपीआई-एएल और सीपीआई-आरएल क्रमशः 1,280 अंक और 1,292 अंक थे।

बयान के अनुसार, जुलाई के लिए सीपीआई-एएल और सीपीआई-आरएल पर आधारित साल-दर-साल मुद्रास्फीति दर 6.17 प्रतिशत और 6.20 प्रतिशत दर्ज की गई, जबकि जुलाई 2023 में यह 7.43 %और 7.26 % थी। जून 2024 के लिए इसी आंकड़े सीपीआई-एएल के लिए 7.02 %और सीपीआई-आरएल के लिए 7.04 %थे। ग्रामीण श्रमिकों के लिए मुद्रास्फीति में कमी एक स्वागत योग्य संकेत है क्योंकि इससे श्रमिकों के हाथों में अपने जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए अधिक पैसा बचता है। सांख्यिकी मंत्रालय द्वारा 12 अगस्त को जारी आंकड़ों के अनुसार, ग्रामीण श्रमिकों के लिए ग्रामीण मुद्रास्फीति दर में कमी भारत की उपभोक्ता मूल्य मुद्रास्फीति में समग्र गिरावट के अनुरूप है, जो पिछले वर्ष के इसी महीने की तुलना में इस साल जुलाई में 3.54 प्रतिशत के पांच साल के निचले स्तर पर आ गई है। यह भी पांच साल में पहली बार है कि मुद्रास्फीति दर आरबीआई के मध्यम अवधि के लक्ष्य 4 प्रतिशत से नीचे आई है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि मुद्रास्फीति दर 4 प्रतिशत लक्ष्य दर के साथ टिकाऊ संरेखण दिखाने के बाद आरबीआई विकास को बढ़ावा देने के लिए दरों में कटौती करेगा।

हालांकि, उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में देश की मुद्रास्फीति दर में कमी आने की उम्मीद है। उन्होंने यह भी कहा कि घरेलू विकास लचीला है, जिसे स्थिर शहरी खपत का समर्थन प्राप्त है।

केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने निर्धारित किया कि मुद्रास्फीति की बारीकी से निगरानी करते हुए मौद्रिक नीति का सुसंगत बने रहना महत्वपूर्ण है, और सतत आर्थिक विकास का समर्थन करने के लिए मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने पर प्राथमिक ध्यान बनाए रखने पर जोर दिया।

यह भी पढ़ें:-

‘वेस्ट बैंक मस्जिद का इस्तेमाल आतंकवादी अड्डे के रूप में किया जा रहा है’, इजराइल ने दावा किया; ड्रोन फुटेज जारी की