भारत विरोधी फेसबुक पोस्ट पर ‘लव’ इमोजी के कारण बांग्लादेशी छात्रा को वापस घर भेजा गया

समाचार एजेंसी पीटीआई ने मंगलवार को पुलिस के हवाले से बताया कि असम के सिलचर में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान की एक बांग्लादेशी छात्रा को सोशल मीडिया पर भारत विरोधी पोस्ट पर ‘लव’ इमोजी के साथ प्रतिक्रिया देने के बाद उसके देश वापस भेज दिया गया। पुलिस अधीक्षक नुमल महत्ता ने स्पष्ट किया कि यह निर्वासन नहीं था, बल्कि बांग्लादेशी अधिकारियों के परामर्श से लिया गया निर्णय था। एनआईटी सिलचर में इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार विभाग में चौथे सेमेस्टर की छात्रा मैशा महजबीन को सोमवार को करीमगंज जिले के सुतारकंडी में एकीकृत चेक पोस्ट के माध्यम से बांग्लादेश वापस भेज दिया गया।

“यह निर्वासन का मामला नहीं है… उसने अपने वरिष्ठ, एनआईटी सिलचर के पूर्व छात्र सहादत हुसैन अल्फी द्वारा फेसबुक पर किए गए भारत विरोधी पोस्ट पर प्रेम के प्रतीक के साथ प्रतिक्रिया व्यक्त की, जिन्होंने अपना कोर्स पूरा करने के बाद लगभग छह महीने पहले भारत छोड़ दिया था। वह वर्तमान में बांग्लादेश में रह रहा है,” महत्ता ने पीटीआई को बताया।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पोस्ट और उस पर उनकी प्रतिक्रिया ने कई लोगों को नाराज़ कर दिया। महाट्टा ने यह भी उल्लेख किया कि महजबीन ने एनआईटी सिलचर अधिकारियों से अपने देश लौटने का अनुरोध किया था। अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए उसके लौटने के बारे में, एसपी ने कहा, “उसने अभी तक अपना कोर्स पूरा नहीं किया है। यह अनिश्चित है कि वह अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए वापस आएगी या नहीं।”

 

वर्तमान में, भारतीय और बांग्लादेशी सरकारों के बीच एक समझौते के बाद, 70 बांग्लादेशी छात्र एनआईटी सिलचर में पढ़ रहे हैं। इनमें से लगभग 40 बांग्लादेश के हिंदू छात्र हैं। उन्होंने कहा, “मैंने व्यक्तिगत रूप से छात्रों से मुलाकात की है और उनसे किसी भी गलत काम या भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल न होने का आग्रह किया है।” इस बीच, हिंदू रक्षा दल के प्रवक्ता सुवाशीष चौधरी ने पीटीआई को बताया कि उन्होंने पूर्व छात्रा द्वारा भारत विरोधी पोस्ट देखी है और आवश्यक कार्रवाई के लिए पुलिस को सूचित किया है। चौधरी ने कहा, “हमने बांग्लादेश के राजशाही विश्वविद्यालय से आने वाले कुछ भारत विरोधी पोस्ट की सूचना दी। उसने (माहजबीन) इनमें से एक पोस्ट का समर्थन लव इमोजी के साथ किया।”

यह भी पढ़ें:-

टी20 विश्व कप 2024 के लिए भारतीय महिला टीम की घोषणा